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सेहत

गर्म या ठंडा, वजन कम करने के लिए कौन सा पानी पिएं..

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5 जुलाई 2024:- आजकल स्ट्रेस के साथ-साथ लोग एक और चीज से परेशान हैं और ये है मोटापा. खानपान में दिक्कतों के चलते ज्यादातर लोग बढ़ते वजन से परेशान हो गए हैं. बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं- लगभग सभी लोग मोटापे को कम करने की कोशिश में लगे रहते हैं. कुछ लोग तो वर्कआउट के साथ-साथ डाइट प्लान फॉलो करते हैं ताकि उनका वेट जल्दी कम हो.कई लोग ऐसे भी हैं, जो वेट लॉस करने के लिए गर्म पानी पीते हैं.ऐसे में न्यूट्रिशनिस्ट जसमीत कौर ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करके बताया है कि मोटापा कम करने के लिए कौन सा पानी पीना फायदेमंद होता है- गर्म या ठंडा. अगर आप भी पानी पीकर अपने वेट को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए है.

ठंडे पानी के फायदे

एक्सपर्ट की मानें तो ठंडा पानी पीने से मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है. इसके साथ ही, ये शरीर को ताजगी देता है. ये शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ भूख को कंट्रोल करके वेट लॉस करने में मदद कर सकता है. हालांकि, ज्यादा ठंडा पानी पीने से भी परहेज करें.

गर्म पानी के फायदे

खाना खाने से पहले गुनगुना पानी पीने से पेट भरा हुआ महसूस करता है, इससे आप ओवरईटिंग से बचते हैं. इसके साथ ही, ये डाइजेशन में मदद करता और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है. ये शरीर में से टॉक्सिंस को निकालने में भी मदद करता है. इससे शरीर डिटॉक्सीफाई होता है.

कौन से पानी पिएं

एक्सपर्ट बताती हैं कि गर्म और ठंडा पानी पीने के अपने अलग-अलग फायदे हैं. दोनों ही वेट लॉस करने में मदद करते हैं. वेट लॉस करने के लिए आप गर्म या ठंडा पानी, दोनों में से किसी को भी पिया जा सकता है. वजन घटाने में दोनों के फायदों में कोई ज्यादा अंतर नहीं है. हालांकि, एक बात का ध्यान रखना जरूरी है कि खुद को हाइड्रेट रखें. भरपूर मात्रा में पानी पिएं, जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा और वजन कम करने में आसानी होगी.

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बारिश में स्किन का ख्याल रखेंगी घर की ये 3 चीजें? एक्सपर्ट से जानिए ये आसान टिप्स

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बरसात का मौसम किसे पसंद नहीं होता है. हल्की-हल्की बारिश के मौसम में वैसे में भी चाय-पकौड़े खाना बेहद अच्छा लगता है. लेकिन बरसात के मौसम में हेल्थ से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. खासतौर पर जिन लोगों की सेंसेटिव स्किन है, उन्हें एक्ने ब्रेकआउट का खतरा ज्यादा रहता है. ऐसे में अपनी स्किन का ध्यान रखना जरूरी है.हालांकि, बारिश के मौसम में सही स्किन केयर रुटीन को फॉलो करके आप त्वचा के जुड़ी दिक्कतों से बच सकते हैं. नारायणा हॉस्पिटल में सीनियर कंसल्टेंट डॉ. विजय सिंघल कहते हैं कि मानसून में अपनी त्वचा में कुछ भी नहीं लगाना चाहिए. कुछ लोग बाजार से महंगे स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिससे कई बार फायदा होने की बजाय नुकसान हो सकता है. आइए जानते हैं कि स्किन केयर में कौन सी चीजों को शामिल करें.

ग्रीन टी है फायदेमंद

बारिश के मौसम में सेंसेटिव स्किन के लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद है. इनमें एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो बारिश के सीजन में स्किन को नमी और ग्लोइंग बनाने का काम करते हैं. ग्रीन टी स्किन के लिए रिफ्रेशिंग टोनर का इस्तेमाल करें. आप एक कप ग्रीन टी को तैयार करके उसे ठंडा करना है. इसके बाद कॉटन की मदद से चेहरे पर अप्लाई करें.

नीम

नीम का सुनकर मुंह कड़वा होने लगता है. लेकिन ये हेल्थ के लिहाज से काफी फायदेमंद है. अगर आपकी सेंसेटिव स्किन है तो नीम किसी अमृत से कम नहीं है. आपको नीम के फ्रेश पत्ते लेकर उन्हें पानी के डालकर अच्छे से उबाल लेना है. इसके बाद पानी को ठंडा कर लें. आप इसे फेम वॉश या सीरम में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं. ऐसा करने से स्किन नेचुरली हेल्दी नजर आती है

एलोवेरा जेल

चूंकि बारिश के मौसम में त्वचा को एक्सट्रा केयर करने की जरूरत होती है. ह्यूमिडिटी के कारण स्किन कई तरह की परेशानियों जैसे खुजली, रेडनेस और इरिटेशन हो सकती है. ऐसे में आप स्किन को बचाने के लिए एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये स्किन से सूजन को कम कर सकती है. इसे आप सोते समय नाइट क्रीम ही तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

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मॉनसून में बढ़ जाती है फेफड़ों से जुड़ी गंभीर बीमारियां

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जो बरसात सुकून देती है वही अब आफत बन गई है। पानी का सैलाब, पेड़-घर, इंसान जो भी सामने आ रहा है, उसको तिनके की तरह बहा ले जा रहा है। बिहार की 7 नदियां उफान पर हैं। महाराष्ट्र, गुजरात, असम, यूपी हर तरह पानी का तांडव लोगों को परेशान कर रहा है। जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। खाने-पीने की कमी हो रही है। लोग गंदा पानी पीने और दूषित खाना खाने को मजबूर हैं। यही गंदा पानी और दूषित खाना लोगों की सेहत का दुश्मन बन रहा है, नतीजा वायरल फीवर, आई इंफेक्शन, कमज़ोर इम्यूनिटी, हेपेटाइटिस, डायरिया जैसी बीमारियां बढ़ रही हैं। सिर्फ यही नहीं, बरसात की वजह से मौसम में छाई नमी से सांस के मरीज़ों की आफत भी बढ़ जाती है खासकर जो लोग अस्थमा से परेशान हैं वो चाहकर भी ना तो बारिश का मजा ले सकते हैं और ना ही हरे-भरे बाग बगीचों में जा सकते हैं।

नमी से कब एलर्जी ट्रिगर कर जाए पता ही नहीं चलता और फिर सांस की नली में सूजन,सीने में जकड़न जैसी दिक्कतें बढ़ जाती हैं लंग्स को प्रॉपर ऑक्सीजन नहीं मिलती। नतीजा सांस फूलने लगती है इसलिए जिन-जिन को फेफड़ों से जुड़ी कोई भी बीमारी है वो मॉनसून में खासतौर पर अपना ख्याल रखें। क्योंकि थोड़ी सी भी लापरवाही से अस्पताल जाने की नौबत आ सकती है। ।खासकर तब जब स्टडी ये कहती हो कि COPD से मौत के मामले पिछले 7 साल में 9 गुना बढ़ गए हैं। तो, चलिए योगगुरु की शरण में चलते हैं और अस्थमा, COPD, फाइब्रोसिस के साथ लंग्स की तमाम बीमारियों को दूर करने के उपाय जानते हैं।

मॉनसून में बचकर

1.रेस्पिरेटरी डिसऑर्डर

2.लंग्स में इंफेक्शन

3.सांस नली में सिकुड़न

4.चेस्ट में जकड़न-भारीपन

5.सांस लेने में दिक्कत

फेफड़े बनेंगे फौलादी – क्या करें?

1.रोज प्राणायाम करें

2.दूध में हल्दी लें

3.त्रिकुटा पाउडर लें

4.रात को स्टीम लें

अस्थमा में आराम

1.सोते वक्त तलवों पर गर्म सरसों तेल लगाएं

2.नाभि में सरसों तेल डालें

3.नाक में सरसों तेल डालें

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सेहत

अंजीर खाने से फायदे ही नहीं होता है नुकसान भी,जानें किन लोगों को इस ड्राईफ्रूट का सेवन नहीं करना चाहिए

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अंजीर (Figs ) एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जिसके सेवन से शरीर में तुरंत एनर्जी मिलती है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। कैल्शियम, पोटेशियम, कॉपर, फास्फोरस, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर यह ड्राईफ्रूट कई सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में बेहद कारगर है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कुछ लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए। दरअसल, अंजीर (Side Effects Of Eating Figs) कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। चलिए, जानते हैं किस स्थिति में आपको अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए?

किन लोगों को नहीं करना चाहिए अंजीर का सेवन

1.एलर्जी की समस्या होने पर: अगर आपकी स्किन बहुत जल्दी एलर्जी का शिकार हो जाती है तो आपको अंजीर का सेवन कम से कम या न के बराबर करना चाहिए।

2.डायबिटीज के मरीज: अंजीर में नेचुरल सुगर की मात्रा ज़्यादा होती है जो ब्लड शुएज का लेवल बढ़ा सकती है इसलिए डायबिटीज के अमरीज़ों को इस ड्राईफ्रूट एक सेवन न के बराबर या कम से कम करना चाहिए

3.पेट में गैस बनाना: अंजीर में फाइबर ज़्याद होता है, जो कुछ लोगों में पेट की कई समस्या पैदा कर सकता है।  खासकर उन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए जो लोग ब्लोटिंग या गैस से परेशान होते हैं।

4.सर्जरी होने पर: अगर आपकी हाल फिलहाल कोई सर्जरी हुई है तो आप इस ड्राईफ्रूट का सेवन न करें। दरअसल, अंजीर रक्त को पतला करने वाली दवाओं के साथ रिएक्ट कर सकता है।

5.लिवर की समस्या: अगर आप लिवर की समस्या से पीड़ित हैं तो अंजीर का सेवन आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। ये आपके लिवर की गतिविधियों को स्लो कर सकता है जिसकी वजह से कई सारी समस्याएं हो सकती हैं।

क्या है अंजीर खाने का सही तरीका

वैसे तो आप अंजीर को सूखा भी खा सकते हैं लेकिन उससे आपकी सेहत को कोई फायदा नहीं होगा। इसलिए, रात के समय अंजीर को पानी में भिगो दें और सुबह के समय खाली पेट इसका सेवन करें। आप अंजीर को दूध में पकाकर भी खा सकते हैं।

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