Connect with us

देश-विदेश

अच्छी खबर :सुप्रीम कोर्ट ने कुछ प्रतिबंधों के साथ पुरी में रथ यात्रा को दी अनुमति

Published

on

SHARE THIS

नई दिल्ली ।सुप्रीम कोर्ट ने कुछ प्रतिबंधों के साथ ओडिशा के पुरी में रथ यात्रा आयोजित करने की अनुमति दे दी है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, पुरी रथ यात्रा स्वास्थ्य से समझौता किए बिना मंदिर समिति, राज्य और केंद्र सरकार के समन्वय के साथ आयोजित की जाएगी।सुप्रीम कोर्ट ने आज अपने फैसले पर पुनर्विचार करते हुए रथयात्रा निकाले जाने की अनुमति दी।  आज सुप्रीम कोर्ट ने अपने 18 जून के फैसले पर पुनर्विचार किया और रथयात्रा निकालने की अनुमति दी।

SHARE THIS

क्राइम

दोस्त ने रात में कॉल करके बुलाया, सुबह मिली डेड बॉडी, फ्रेंड का भी रेलवे ट्रैक पर मिला शव

Published

on

SHARE THIS

गोंडा: जिले में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, जिसने पुलिस को भी उलझा कर रख दिया है। दरअसल, गोंडा जिला मुख्यालय के कोतवाली नगर इलाके में दो शव मिलने से हड़कंप मच गया। इनमें से एक युवक की चाकू गोदकर हत्या की गई थी, जबकी उसके दोस्त का शव रेलवे ट्रैक पर कटा हुआ मिला। परिजनों का कहना है कि जिस युवक की ट्रेन से कटकर मौत हुई है उसी ने रात में कॉल करके अपने दोस्त को बुलाया था। फिलहाल पुलिस सभी पहलुओं पर जांच कर रही है।

चाकू गोदकर की गई हत्या

मामले की जानकारी देते हुए एसपी विनीत जायसवाल ने बताया कि मेडिकल कॉलेज के पीछे शुक्रवार की सुबह एक युवक के शव मिलने की जानकारी मिली। इसके बाद पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। पुलिस ने मौके पर साक्ष्यों को इकट्ठा किया और फिर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। एसपी विनीत जायसवाल ने बताया कि मृतक की पहचान परेड सरकार निवासी विजय पांडेय (22) के रूप में हुई। शुरुआती जांच में मृतक के शव पर चाकू से हमले के निशान मिले हैं।

दोस्त ने कॉल करके बुलाया था

चाकू गोदकर जिस युवक की हत्या की गई, उसके परिजनों ने बताया कि शुक्रवार को तड़के करीब तीन बजे विजय के मोबाइल पर किसी की कॉल आई, जिसके बाद वह बाहर निकल गया था। बाद में वह वापस लौटकर आया ही नहीं। पुलिस ने परिजनों के हवाले से बताया कि विजय के मोबाइल पर उसके दोस्त दीपक पांडेय की कॉल आई थी, जिसके बाद विजय अपने परिजनों को बताकर घर से निकल गया।

बुलाने वाले दोस्त का भी मिला शव 

एसपी ने बताया कि थोड़ी देर बाद कटरा बाजार थाना क्षेत्र के गोंडा-लखनऊ रेल मार्ग पर छिटनापुर रेलवे फाटक पर एक युवक के ट्रेन से कटने की सूचना मिली। सूचना पाकर पुलिस की टीम मौके पर पहुंची, जिसके बाद मृतक की पहचान दीपक पांडेय (24) के रूप में की गई। उन्होंने बताया कि विजय की मोटरसाइकिल रेलवे फाटक से थोड़ी दूरी पर बरामद हुई। इसके बाद दीपक के शव को भी पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। एसपी ने बताया कि घटना की जांच की जा रही है।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-विदेश

उत्तर प्रदेश में निवेश बढ़ाने के लिए CM योगी ने लिया ऐतिहासिक फैसला, मुख्य सचिव ने बताया पूरा प्लान

Published

on

SHARE THIS

उत्तर प्रदेश में निवेश को बढ़ावा मिले और साथ ही आर्थिक गतिविधियां भी मजबूत हों, इसके लिए योगी सरकार ने एक फैसला लिया है। इस फैसले के बाद अब जिलाधिकारी और मंडलायुक्त की जिम्मेदारी बढ़ने वाली है। दरअसल अब DM और कमिश्नर को अपने कार्यक्षेत्र में हुए निवेश की प्रगति और साथ ही उसके लिए उनकी तरफ से किए गए प्रयासों की एक रिपोर्ट बनानी होगी। योगी सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया है ताकि राज्य में विकास हो सके। इसके संबंध में मुख्य सचिव ने पूरी जानकारी दी है। आइए आपको विस्तार से बताते हैं।

DM और कमिश्नर बनाएंगे वार्षिक रिपोर्ट

आपको बता दें कि अब हर साल DM और कमिश्नर एक वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट बनाएंगे। इस रिपोर्ट में वो अपने कार्यक्षेत्र में हुए निवेश की प्रगति और उसके लिए उनकी तरफ से किए गए प्रयासों की जानकारी देंगे। इसके आधार पर उनके परफॉर्मेंस का मुल्यांकन कर ग्रेडिंग दी जाएगी। दरअसल ऐसा इसलिए किया गया है ताकि प्रदेश में रोजगार और विकास के नए मौके सृजित हों। आपको बता दें कि ऐसा कोई कदम उठाने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य है।

मुख्य सचिव ने दी यह जानकारी

इस फैसले के संबंध में मुख्य सचिव ने कुछ अहम जानकारियां दी हैं। मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने बताया, ‘अब DM और कमिश्नर को एक रिपोर्ट बनानी होगी जिसमें वो अपने क्षेत्र में निवेश लाने के प्रयासों की जानकारी देनी होगी। इससे निवेशकों की सुरक्षा, सुविधा के लिए किए गए प्रयासों का मुल्यांकन किया जाएगा। इससे ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा मिलेगा।’ उन्होंने आगे बताया कि, उद्यमियों के लिए समयबद्ध तरीके से लैंड अलॉटमेंट, लैंड सब्सिडी, लैंड यूज चेंज, लैंड क्लियरेंस समेत लैंड बैंक को तैयार कर उसकी मॉनीटरिंग और रेगुलर अपडेशन किये जाने का भी मूल्यांकन किया जाएगा।

बेहतर प्रदर्शन पर मिलेगा विशेष सम्मान

मुख्य सचिव ने यह भी बताया कि, जिन जिलों के DM अच्छा प्रदर्शन करके अधिक निवेश लाएंगे उन्हें उच्च ग्रेडिंग और विशेष सम्मान दिया जाएगा। ऐसा करने से अधिकारियों के बीच कम्पटीशन बढ़ेगा और निवेश को बढ़ाने के लिए बेहतर प्रयास होंगे। मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने आगे बताया, यह नई व्यवस्था अगले 2-3 सप्ताह में लागू हो जाएगा जिससे अधिकारियों की जवाबदेही बढ़ेगी। इसके बाद प्रदेश में निवेश बढ़ेगा और आर्थिक गतिविधियों में विकास के साथ ही रोजगार के भी अवसर बढ़ेंगे।

एग्रीकल्चर और इंडस्ट्रियल सेक्टर में सुधार के प्रयास

मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने एग्रीकल्चर और इंडस्ट्रियल सेक्टर में विकास के प्रयासों को लेकर भी बात की। उन्होंने बताया कि, ‘राज्य का क्रेडिट डिपॉजिट (CD) रेशियो 2017 में 47 प्रतिशत था जिसने 2023-24 की वित्तिय वर्ष में काफी वृद्धि की और अब यह आँकड़ा 60.32% तक पहुंच गया है। योगी सरकार वर्तमान वित्तीय वर्ष के अंत तक 65 प्रतिशत के सीडी रेशियो के लक्ष्य को तय करके आगे बढ़ रही है। यह विकसित रेशियो यह बताता है कि राज्य में आर्थिक स्थिरता और निवेश के लिए अनुकूल वातावरण है। मुख्य सचिव ने इंडस्ट्रियल सेक्टर में भी सुधार की बात की। उन्होंने कहा, इसके लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं, जिससे उद्योगों को प्रदेश में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

कम CD रेशियो वाले जिलों पर होगा विशेष ध्यान

जिन जिलों में CD रेशियो कम होगा उन जिलों में सरकार विशेष ध्यान देने वाली है। मुख्य सचिव के मुताबिक संभल, अमरोहा, बदायूं, रामपुर, कासगंज, एटा और मुरादाबाद का सीडी रेशियो सर्वाधिक है और उन्नाव, बलरामपुर, श्रावस्ती जैसे जिलों का सीडी रेशियो कम है। ऐसे जिलों में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने और सीडी रेशियो सुधारने के लिए विशेष योजनाएं बनाई जाएंगी। उन्होंने आगे बताया कि DM और कमिश्नर को हर साल अप्रैल में उनके जिले का CD रेशियो बताया जाएगा, ताकि वे निवेश को बढ़ाने के प्रयासों को और बेहतर तरीके से अंजाम दे सकें।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-विदेश

गाजा में इजरायल ने फिर की भीषण बमबारी, मारे गए 38 लोग

Published

on

SHARE THIS

इजरायल गाजा में लगातार हमास के आतंकियों को निशाना बना रहा है। गाजा पट्टी में स्थित खान यूनिस में शुक्रवार की सुबह इजरायल ने भीषण बमबारी की है। इजरायल की तरफ से किए गए इस हमले में 38 लोगों की मौत हो गई है। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी है। गाजा में युद्ध विराम के लिए अंतरराष्ट्रीय दबाव और आपूर्ति की कमी की बढ़ती चिंताओं के  बावजूद इजरायल की तरफ हमले लगातार जारी हैं।

मारे गए हमास के कई कमांडर

शुक्रवार की सुबह यह हमला ऐसे समय में किया गया जब इजराइल की सेना लेबनान और गाजा में सैन्य कार्रवाई को और गति दे रही है। इजरायल की सेना अब तक हमास के कई कमांडरों को ढेर कर चुकी और यह अभी थमा नहीं है। इजरायल को एक बार फिर बड़ी कामयाबी मिली है। इजरायल की सेना ने कहा है कि उसने हमास के एक कमांडर को मार गिराया है। मारा गया कमांडर बीते साल सात अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमले में शामिल था। खास बात यह है कि यह कमांडर गाजा पट्टी में यूएन सहायता एजेंसी के लिए भी काम करता था।

UN के लिए काम करता था हमास का कमांडर

इजरायली सेना की ओर से कहा गया है कि उसने हमास के कमांडर मोहम्मद अबू इतिवी मारा गया है। अबू इतिवी इजरायली नागरिकों की हत्या और अपहरण में शामिल था। सेना ने यह भी कहा कि अबू इतिवी हमास के सेंट्रल कैंप ब्रिगेड की अल बुरीज बटालियन में नुखबा कमांडर था जो साथ ही UNRWA (United Nations Relief and Works Agency) का कर्मचारी भी था।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending