Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

एक्स-रे क्लिनिक में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं, एक लाख रूपए का अर्थदण्ड स्वास्थ्य विभाग द्वारा नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया

Published

on

SHARE THIS

ललित साहू धमतरी, 25 अप्रैल 2020/ कोविद-19 के संभावित संक्रमण को रोकने के मद्देनजर प्रशासन द्वारा सोशल एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का कड़ाई से पालन करने लगातार समझाइश दी जा रही है। इसी तारतम्य में स्थानीय रत्नाबांधा चैक पर स्थित एक निजी एक्स-रे क्लीनिक में लोगों की बेतरतीब भीड़ जुटने तथा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन करने पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा संचालक को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया तथा इसे गम्भीरता से लेते हुए एक लाख रूपए का अर्थदण्ड वसूला गया।
एसडीएम धमतरी  मनीष मिश्रा ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर रत्नाबांधा चैक के समीप स्थित उक्त क्लीनिक में भीड़ एकत्रित होने तथा सोशल व फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं करने की शिकायतें मिलीं। कलेक्टर श्री रजत बंसल के निर्देशानुसार उक्त शिकायत पर फौरी तौर पर कार्रवाई करते हुए शुक्रवार 24 अप्रैल को सुबह 11.30 बजे राजस्व, स्वास्थ्य एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम द्वारा मौके का निरीक्षण किया गया। इस दौरान क्लिनिक के भीतर व बाहर काफी संख्या में लोगों का एकत्रित होना तथा नियमों का खुलेआम उल्लंघन होना पाया गया। इसे संज्ञान में लेते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं पर्यवेक्षी प्राधिकारी क्लिनिकल स्थापना, पंजीयन एवं लायसेंसिंग डाॅ. डी.के. तुर्रे के द्वारा तत्संबंध में क्लिनिक के संचालक को नोटिस जारी कर एपिडेमिक डिसिजेज एक्ट-1897 के तहत छह बिंदुओं के आधार पर 24 घण्टे के भीतर जवाब मांगा गया। साथ ही धारा-188 में वर्णित नियमों का पालन नहीं किए जाने पर कलेक्टर के निर्देश पर रेडक्राॅस सोसायटी धमतरी शाखा के द्वारा एक लाख रूपए के अर्थदण्ड की रसीद काटी गई। इस दौरान टीम द्वारा भविष्य ऐसे कृत्य नहीं करने की भी समझाइश क्लिनिक संचालक को दी गई।
उल्लेखनीय है कि कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी द्वारा जिले में कोरोना वायरस कोविद-19 के संक्रमण नहीं हो, इसके लिए धारा-144 लागू की गई तथा लाॅक डाउन के प्रभावी होने पर लगातार घरों में रहने, सोशल डिस्टेंसिंग मेन्टेन करने, हैण्डवाॅश अथवा सैनिटाइजर से सतत् हाथ की धुलाई करने तथा बाहर मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करने की अपील की जाती रही है। इसके बाद भी शासन के निर्देशों का पालन नहीं किए जाने पर यह कार्रवाई की गई। उन्होंने पुनः जिलावासियों से हरहाल में शासन द्वारा समय-समय पर दिए जा रहे निर्देशों का कड़ाई से पालन करने तथा स्वस्थ व संक्रमण रहित जीवन जीने की अपील करते हुए शासन-प्रशासन का हरसंभव सहयोग करने का आव्हान किया है।

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

यह बजट, देश को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प को पूरा करेगा : तोखन साहू

Published

on

SHARE THIS

दुर्ग : केन्द्रीय राज्य मंत्री और बिलासपुर सांसद तोखन साहू शनिवार को दुर्ग प्रवास पर पहुंचे। वो दुर्ग के साइंस कॉलेज में आयोजित संवाद कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे। कार्यक्रम में शामिल होने से पहले उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए केंद्रीय बजट को देश के विकास के लिए मील का पत्थर बताया।  उन्होंने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग चांदी का चम्मच लेकर पैदा होते हैं वो आम लोगों की तकलीफ को नहीं समझ सकते। मंत्री तोखन साहू ने हाल ही में पेश हुए केंद्रीय बजट को लेकर कहा कि यह बजट समाज के हर वर्ग के हितों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। सभी के लिए इस बजट में प्रावधान किया गया है। हम 2047 में विकसित भारत का जो सपना देख रहे हैं उसके लिए मील का पत्थर साबित होगा।

बजट पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की टिप्पणी के बारे में उन्होंने कहा कि एक कहावत है कि “जाके पैर ना फटे बेवाईं वो क्या जाने पीर पराई” जिसकी बेवाईं फटती है वही उसके दर्द को जान सकता है। मोदी जी गरीब के बेटे हैं। गरीबी के बीच वो पले बड़े हुए इसलिए गरीब की तकलीफ को देखकर योजना बना रहे हैं। चांदी का चम्मच लेकर पैदा होने वाले कभी ना गरीबों के बारे में सोचते हैं ना किसानों के बारे में सोचते हैं। ना गांव के बारे में सोचते हैं। उनके पास कोई विजन नहीं विकास का कोई पैमाना नहीं है। 50-60 साल तक सत्ता में रहे। गरीबी हटाने का नारा दिया, लेकिन ना गरीबी हटी ना भूख मिटी। गरीब तब हट रही है जब मोदी जी की सरकार बन रही है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

विष्णु के सुशासन में समस्या का हो रहा निराकरण

Published

on

SHARE THIS
  • जनसमस्या निवारण पखवाड़ा शिविर
  • वार्डाें के नागरिकों की उमड़ी भीड़, समस्याओं का मिल रहा समाधान
  • गौरव और निकिता का बना आय प्रमाण पत्र, किशोर को राशन कार्ड से मिलेगा निःशुल्क चावल
  • मोबाइल मेडिकल यूनिट व हेल्थ चेकअप कैंप की सुविधाएं हर नागरिकों को

रायपुर 27 जुलाई 2024  : नगरीय निकायों में आज से जनसमस्या निवारण पखवाड़ा शिविर का वार्डाें में लगने शुरू हो गए है। शिविर में नागरिक पहुंचकर अपनी समस्याओं को दर्ज करा रहे है और उसका समाधान भी त्वरित दिलाया जा रहा है। नागरिकों में शिविर को लेकर उत्साह है। टिकरापारा के शिविर में इंजीनियरिंग छात्र गौरव यादव और 12 वीं की छात्रा निकिता यादव ने आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए पटवारी को आवेदन किया। तत्काल पटवारी ने आय प्रमाण पत्र बनाकर उन्हें सौंप दिया। त्वरित कार्य होने से छात्रों और परिजनों ने प्रसन्नता व्यक्त की। इसी तरह टिकरापारा के श्री किशोर सिन्हा ने राशन कार्ड बनने के बाद चावल नहीं मिलने की समस्या दर्ज कराई। खाद्य विभाग की टीम ने मौके पर ही उनकी समस्या का हल निकाला और उनके दस्तावेजों को अपडेट किया गया। श्री किशोर के राशन कार्ड की त्रुटि को सही कर दिया गया। उन्हें जल्द ही राशन दुकान से निःशुल्क चावल मिलेगा। निराकरण होने से वे और उनका परिवार काफी खुश है।

सिविल लाइंस के अंबेडकर भवन में भी शिविर लगाए गए है। इस शिविर में लोग अपनी छोटी-मोटी समस्याओं को लेकर पहुंचे। अपनी समस्याओं को दर्ज कराया है। समस्या निवारण शिविर में हेल्थ कैंप का लाभ दिया गया। इसमें रेविका मसीह, सिया राम घृतलहरे समेत अनेकों को हेल्थ चेकअप का लाभ मिला। इसी तरह आधार कार्ड, पेंशन संबंधी समस्याओं को दर्ज कराई गई।जोन क्रमांक 2 में जनसमस्या निवारण शिविर में नागरिकों का उत्साह दिखाई दिया। शिविर में पहुंचकर लोगों ने अपनी समस्याओं को दर्ज कराई। मौदहापारा निवासी श्रीमती शहनाज बेगम ने राशन कार्ड का नवीनीकरण कराया है। नवीनीकरण के बाद अब उन्हें निःशुल्क चावल भी मिलेगा। इसी तरह अन्य समस्याओं को लेकर भी वहां लोग पहुंचे।

नल कलेक्शन, राशन कार्ड, राष्ट्रीय परिवार सहायता, वृद्धावस्था पेंशन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, भवन निर्माण अनुज्ञप्तियां, अनापत्ति प्रमाण पत्र, नामांतरण, स्वरोजगार के प्रकरण तथा कई विविध छोटे-छोटे कार्य होते हैं, जिनका निराकरण शीघ्र अपेक्षित होता है। इनके साथ ही जलापूर्ति में लीकेज, नलों में पानी न आना, नालियों व गलियों की सफाई, सार्वजनिक नलों के प्लेटफार्म से पानी बहना, कचरे की सफाई व परिवहन, टूटी-फूटी नालियों की मरम्मत, सड़कों के गड्ढे पाटना, स्ट्रीट लाइट्स का बंद रहना जैसी समस्याएं भी होती हैं। वार्डवार जनसमस्या निवारण शिविरों का उद्देश्य इन समस्याओं के निराकरण के साथ ही नागरिकों को जरूरी जन सुविधाएं उपलब्ध कराना भी है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

विद्यालयों में शिक्षा सुनिश्चित करने सभी को मिलकर करना होगा प्रयास : कलेक्टर व्यास

Published

on

SHARE THIS
  • बच्चों की उपस्थिति स्कूलो और आंगनबाड़ी केन्द्रों में करें सुनिश्चित
  • प्राप्त शिकायतों का प्राथमिकता से किया जाएगा निराकरण
  • संवाद शिविर का किया गया आयोजन, 126 आवेदन प्राप्त

विद्यालयों में शिक्षा सुनिश्चित करने सभी को मिलकर करना होगा प्रयास : कलेक्टर श्री व्यास

विद्यालयों में शिक्षा सुनिश्चित करने सभी को मिलकर करना होगा प्रयास : कलेक्टर श्री व्यास

विद्यालयों में शिक्षा सुनिश्चित करने सभी को मिलकर करना होगा प्रयास : कलेक्टर श्री व्यास

विद्यालयों में शिक्षा सुनिश्चित करने सभी को मिलकर करना होगा प्रयास : कलेक्टर श्री व्यास

सूरजपुर, 27 जुलाई 2024 : आज जिले के भैयाथान के मंगल भवन में जिला स्तरीय संवाद शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें कलेक्टर श्री रोहित व्यास एवं जिला पंचायत सीईओ श्रीमती कमलेश नंदिनी साहू द्वारा लोगों से संवाद कर उनके समस्याओं एवं शिकायतों को सुना गया। शिविर में जिलाधिकारियों द्वारा अपने विभाग की योजनाओं की विस्तृत जानकारी भी दी गई। इस दौरान शिकायतों एवं समस्याओं को लेकर 126 आवेदन प्राप्त हुए। इस अवसर पर कलेक्टर ने  सभी लोगों से शिविर का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने का आग्रह किया। इस अवसर पर जनपद पंचायत उपाध्यक्ष सुश्री विद्घात्री अखिलेश प्रताप सिंह, सरपंच, सचिव सहित विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

कलेक्टर ने आयोजित शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि शासन निरंतर आप लोगों तक पहुंच कर आपकी समस्यायों का समाधान करने का प्रयास कर रहा है। इसी क्रम में आज आपके भैयाथान विकासखण्ड में शासन एवं जिला प्रशासन आपके समस्याओं के निराकरण के लिए उपस्थित हुआ है। उन्होंने क्षेत्र के सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि आप अपने समस्याओं को उपस्थित विभिन्न विभागों के जिलाधिकारियों के समक्ष रखें। प्राप्त शिकायतों को प्राथमिकता से देखते हुए उनके त्वरित निराकरण करने की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि इन आवेदनों पर कार्यवाही की स्पष्ट स्थिति जानने के लिए जन चौपाल के पोर्टल पर आवेदन की स्थिति को ट्रैक किया जा सकता है। साथ ही बताया कि इन समस्याओं के निराकरण पर साप्ताहिक समीक्षा बैठक में सभी अधिकारियों द्वारा चर्चा भी की जाती है। उन्होंने सभी हितग्राहियों से अपनी शिकायत या किसी योजना का लाभ नहीं मिलने की स्थिति को लेकर अपना पंजीयन करने के लिए कहा।

इसके अलावा उन्होंने बाल श्रम को गंभीर अपराध बताते हुए जिले के लोगों से अपील किया है कि सभी लोग अपने बच्चो को नियमित रूप से शाला भेजे एवं आगनबाड़ी में 03 से 06 वर्ष के बच्चों को अनिवार्यतः आंगनबाड़ी भेजें। उन्होंने कहा कि गांवों में बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराना जिला प्रशासन के साथ गांव के सरपंच, सचिव समेत सभी जनप्रतिनिधियों, शिक्षकों और उस क्षेत्र के निवासियों सभी की जिम्मेदारी है। इस दौरान उन्होंने अपील किया की विद्यालयों में गुणवत्ता युक्त शिक्षा सुनिश्चित करने में आप सभी अपनी भूमिका अदा करें।

इसके अलावा उन्होंने सभी गर्भवती माताओं से अपील करते हुए कहा कि आप सभी गर्भावस्था के पहली तिमाही में पंजीयन जरूर कराएं। पंजीयन कराने से आपको आवश्यकतानुसार चिकित्सकीय सुविधा निःशुल्क मिलती है जिससे माता और बच्चे दोनो का स्वास्थ्य बेहतर रहता है। उन्होंने सभी गर्भवती महिलाओं को आंगनवाड़ी केंद्रों से आवश्यक रूप से पोषाहार उपलब्ध कराने के लिए कहा। इस अवसर पर आंगनबाडी के संबध में कहा कि इसे और अधिक सक्षम बनाने की दिशा में कार्य करने की आवश्यकता है ताकि सभी वर्ग के लोग अपने बच्चों को  आंगनबाड़ी भेजने को प्रोत्साहित हों । इस दिशा में प्रयास करने के लिए उन्होंने सभी सम्बन्धित विभाग के आधिकारियों को निर्देश दिया है।

स्वास्थ्य सुविधा को देखते हुए कलेक्टर श्री व्यास ने कहा कि आयुष्मान कार्ड बीपीएल एवं एपीएल सभी परिवारों के लिए उपलब्ध है। उन्होंने सभी को आयुष्मान कार्ड बनवाकर शासन के स्वास्थ्य योजना का लाभ लेने के लिए कहा। इसके अलावा उन्होंने टीबी, सिकलसेल और कुष्ठ जैसे बीमारियों के संबंध में जागरूक करते हुए सभी को अपनी जांच और इलाज निकटतम स्वास्थ्य केंद्र में कराने को कहा। एनसीडी स्क्रीनिंग को आवश्यक बताते हुए उन्होंने कहा की बीपी, शुगर जैसी समस्या आम होती जा रही है इसलिए  लोगों को जागरूक होना अति आवश्यक है। साथ ही उन्होंने एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत सभी को कम से कम एक पेड़ अवश्य लगाने  एवं उसे मां के समान ही सम्मान देने, देखभाल करने की अपील की है।

इसके अलावा उन्होंने केसीसी,पीएम किसान योजना एवं सॉइल हेल्थ कार्ड के संबंध में जागरूक करते हुए सभी को इस योजना का लाभ लेने को प्रोत्साहित किया। इसके अलावा उन्होंने ग्राम स्तर पर लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए ग्रामीण सचिवालय का आयोजन हर 15 दिन में करने एवम सभी संबधित आधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होने कहा कि शासकीय योजनाओं के धरातल में क्रियान्वयन में पंचायत की अहम भूमिका होती है। पंचायत स्तर से जुड़े जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं कर्मचारी का सबसे ज्यादा जुड़ाव ग्रामीणों से होता है। इसलिए इन सभी को ग्राम के विकास में सक्रिय भूमिका निभानी होगी। उन्होंने कहा कि विकास की दिशा में प्रयास इस तरह होना चाहिए कि एक भी व्यक्ति योजना का लाभ लेने से वंचित न हों।

इस अवसर पर जनपद पंचायत उपाध्यक्ष सुश्री सिंह, कलेक्टर श्री व्यास, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती साहू एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने ‘एक पेड़ मां के नाम‘ अभियान के तहत् पौधा रोपण भी किया।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending