Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

*किरंदुल में अवैध अंग्रेजी शराब की बिक्री जोरो पर , आबकारी विभाग का मिल रहा शय*

Published

on

SHARE THIS

एस एच अजहर संवाददाता दंतेवाड़ा ।प्रदेश के सुदूर अंचलों में जहां शहरी भाग दौड़ का जीवन , प्रदुषण एवं कोलाहल से दूर हरियाली की गोद में समाहित शांत वातावरण भरा माहौल किरंदुल की खुबसूरत आबो हवा को अब नशे के कारोबार ने प्रदुषित करना शुरु कर दिया है बता दें की नशे के कारोबार ने युवाओं को भी अपने जाल में फंसा लिया है ।इन दिनों किरंदुल में अंग्रेजी शराब की अवैध बिक्री जोरो से चल रही है इस पर लगाम लगाने के स्थान पर आबकारी विभाग का उलटे श्रेय मिल रहा है। जिससे यह कारोबार खुब फलफूल रहा है । सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इलाके में अवैध शराब बिक्रीमें लिप्त लोगों के द्वारा आबकारी विभाग को हर माह के आखरी तारीख को एक दुकान से5000/-की राशि पहुंचती हैं। लगभग पच्चीस से तीस अंग्रेजी शराब की दुकान है जहां पर अंग्रेजी शराब की बिक्री अवैध रुप से आबकारी विभाग के द्वारा दुकानों में संचालित है। और इस संबंध में आबकारी विभाग से जानकारी लेने के लिए विभाग में फोन किया जाता है तो बात करना तो दूर फोन ही नहीं उठाया जाता है इससे स्पष्ट रूप से जाहीर होता है कि पूरा का पूरा श्रेय मिल रहा है।

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में आज होगी झमाझम बारिश

Published

on

SHARE THIS

रायपुर  :  प्रदेश में मानसून ने दोबारा रफ्तार पकड़ ली है। बुधवार को राजधानी रायपुर में झमाझम बारिश  हुई।  वहीं प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई। मौसम विभाग के अनुसार, आज गुरुवार को अधिकांश हिस्सो में बारिश होने की संभावना है। आपको बता दें कि बुधवार को सर्वाधिक बारिश बस्तर के भोपालपट्टनम में 17 सेमी हुई। जबकि बीजापुर कुटरू में 16 सेमी बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, आज अधिकांश हिस्सों पर अच्छी बारिश होने का आसार है। जबकि बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दाब का क्षेत्र बनने की संभावना है, जिसकी वजह से प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में अच्छी वर्षा होने के साथ ही एक दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की भी संभावना बन रही है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

जिले से श्रीराम लला दर्शन के लिए 57 श्रद्धालुओं का दल हुआ रवाना

Published

on

SHARE THIS

एमसीबी  :  छत्तीसगढ़ राज्य शासन द्वारा जिले के स्थानीय निवासियों को अयोध्या धाम यात्रा की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से लागू की गई है। श्री रामलला दर्शन (अयोध्या धाम) यात्रा योजना 2024 के तहत दूसरे चरण में जिले 57 श्रद्धालु अयोध्या धाम गये। 17 जुलाई को यह विशेष ट्रेन अंबिकापुर रेलवे स्टेशन से अयोध्या धाम के लिए प्रस्थान किया। श्रद्धालुओं में शहरी क्षेत्र नगर निगम खड़गवां से रामधरी यादव, श्रीमती सविता देवी, श्रवण कुमार ताम्रकार, शहरी क्षेत्र नगर पालिका मनेंद्रगढ़ से रमेश चंद्र सिंघल, अशोक कुमार गप्ता, संतोष शर्मा, श्रीमती राजकुमारी शर्मा, कोपनाथ शर्मा, श्रीमती माया तल्लानी, राजकुमार गुप्ता, रामरति गुप्ता, श्रीमती रामबाई गुप्ता, कालूराम गुप्ता, शम्भूनाथ पाण्डेय, ग्रामीण क्षेत्र चैनपुर से जगदीश प्रसाद शिवहरे, श्रीमती गिरिजा देवी शिवहरे ग्रामीण क्षेत्र पहाड़हसवाही से रामधनी सिंह, चरवाही से भगवान सिंह, बरदर से रामनंदे, श्रीमती उर्मिला बाई, शिवपुर से राम चरित्र, सोनसाय, धर्मपाल सिंह, उधनापुर से श्रीमती सुरतन बाई, राम अवतार, देवसरन सिंह, नर्मद सिंह, भगवान सिंह, गंगाराम, बद्री प्रसाद, श्रीमती जामुन बाई, सूरज लाल, शम्भूराम, अखिलेश श्रीमती इंद्र कुंवर, ग्राम पंचायत भरतपुर से श्रीमती सीता बाई कंवर, मनीलाल बैगा, जट्टू बैगा, शिवप्रसाद यादव, रामचरन बैगा, वीरभान बैगा, रामप्रसाद, कौशल प्रसाद तिवारी, श्रीमती विमला देवी, श्रीमती रामकली, श्रीमी चम्पी बाई, सुरेश बैगा, लालुवा यादव, श्रीमती सुगदर, नकुल अहिरवार, लालमन कंवर, सुखसेन ढोलिया, विश्वनाथ सुदर्शन पनिका तथा श्रीमती पुष्पा पाण्डेय आदि श्रद्धालु शामिल है।

नोडल अधिकारी ने जानकारी दी कि यात्रा से पहले सभी श्रद्धालुओं का प्राथमिक स्वास्थ्य जांच की कराई गई है। श्रद्धालुओं के साथ दो अनुरक्षक रामाधार साहू सचिव ग्राम पंचायत कटकोना तथा बलदेव सिंह श्री रामलला दर्शन यात्रा में शामिल रहेंगे।योजना अन्तर्गत अयोध्या धाम जाने की आगामी निर्धारित तिथियांश्री रामलला दर्शन योजना अन्तर्गत तृतीय चरण में 14 अगस्त एवं चतुर्थ चरण में 10 सितंबर 2024 को स्पेशल ट्रेन अम्बिकापुर से अयोध्या धाम के लिए प्रस्थान करेगी।योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कैसे करें आवेदनग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत एवं शहरी क्षेत्रों में नगरीय पंचायत के माध्यम से निर्धारित प्रपत्र में इस योजना हेतु आवेदन किया जा सकता है। जिसमें 25 प्रतिशत हितग्राही शहरी एवं 75 प्रतिशत हितग्राही ग्रामीण क्षेत्र के होंगे। प्रत्येक स्थान की यात्रा हेतु प्राप्त आवेदनों में से उपलब्ध कोटे के अनुसार यात्रियों का चयन किया जाएगा। यदि निर्धारित कोटे से अधिक संख्या में आवेदन प्राप्त होते हैं तो लॉटरी द्वारा यात्रियों का चयन किया जाएगा। कोटे के 25 प्रतिशत यात्रियों की प्रतिक्षा सूची भी बनाई जाएगी। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को निर्धारित प्रपत्र में आवेदन के साथ आवेदक को अपने पासपोर्ट साईज की फोटो तथा एक पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा।65 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे व्यक्ति जिसने अकेले यात्रा हेतु आवेदन किया है अपने साथ एक सहायक को यात्रा पर ले जाने की पात्रता होगी। यात्रा के पूर्व प्रत्येक हितग्राहियों का मेडिकल टेस्ट भी कराई जाएगी। इसके साथ ही जिला प्रशासन द्वारा चयनित हितग्राहियों के लिए दर्शन योजना अंतर्गत संभावित तिथियों को परिवहन सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

ज्ञात हो कि जिले में श्री रामलला दर्शन योजना के क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर द्वारा जिला स्तरीय समिति का गठन भी किया गया है। जिला स्तरीय समिति श्री रामलला दर्शन योजना का लाभ लेने वाले यात्रियों के सम्पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित करती है। गठित जिला स्तरीय समिति द्वारा चिन्हित ग्राम पंचायतों, नगरीय निकायों से चयनित हितग्राहियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

भारतीय ज्ञान परंपरा से परिचित कराने वाली संस्कृति बोध माला पुस्तकों का विमोचन किया वित्त मंत्री ओ.पी. चौधरी ने

Published

on

SHARE THIS

रायपुर, 17 जुलाई 2024 : वित्त मंत्री  ओ. पी. चौधरी आज यहां  रोहिणीपुरम में विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान से सम्बद्ध सरस्वती शिक्षा संस्थान छत्तीसगढ़ रायपुर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए तथा संस्कृति बोध माला पुस्तकों का विमोचन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विवेक शेन्डेय अध्यक्ष विद्या भारती मध्यक्षेत्र के द्वारा किया गया।

मंत्री चौधरी ने अपने उद्बोधन में भारतीय संस्कृति को विश्व की प्राचीन संस्कृतियों से एक बताते हुए यहां की विशिष्टता से अवगत कराया। उन्होंने समृद्धशाली भारतीय संस्कृति से जुड़े अनेक उदाहरण दिए। उन्होंने कहा कि हम सभी को भारतीय संस्कृति को जानने एवं समझने में संस्कृति बोध पुस्तकमाला बहुत ही उपयोगी साबित होगी। चौधरी ने शिक्षा को मूल्य परक बनाने में विद्या भारती के कार्यों की सराहना करते हुए हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया।बोधमाला में भारतीय संस्कृति की प्राचीन धरोहर के साथ-साथ राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय उपलब्धियों की जानकारी दी गई है। कार्यक्रम में श्री विवेक शेन्डेय ने संस्कृति ज्ञान परीक्षा के बारे में एवं संस्कृति बोधमाला के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि पुस्तिका में हमारी भारत माता, हमारा भारत देश, हमारी ज्ञान परंपरा, हमारी वैज्ञानिक परंपरा, हमारे गौरवशाली अतीत के बारे में जानकारियां है। इसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप भारतीय ज्ञान परंपरा एवं संस्कृति का समावेश करते हुए पुनर्लेखन किया गया है। कार्यक्रम को डॉ. देवनारायण साहू ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम का संचालन श्री निश्चय बाजपेयी ने किया। आभार प्रदर्शन श्री विवेक सक्सेना सचिव सरस्वती शिक्षा संस्थान छत्तीसगढ़ ने किया। कार्यक्रम में अटल बिहारी वाजपेयी विश्व विद्यालय बिलासपुर के कुलपति श्री ए.डी.एन. वाजपेयी, विद्याभारती उच्च शिक्षा संस्थान के अखिल भारतीय उपाध्यक्ष श्री शशिरंजन , विद्याभारती के क्षेत्रीय मंत्री श्री जितेन्द्र परिहार, क्षेत्रीय संगठन मंत्री श्री भालचंद्र रावले, क्षेत्रीय सह संगठन मंत्री डॉ आनंद राव तथा नगर के अनेक विद्यालयों के प्रबंधक, शिक्षक एवं शिक्षाविद् उपस्थित रहे।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending