Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

खाद्य सामग्री अधिक मूल्य और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वाले दुकानों से वसूली गई साढ़े 10 हजार रूपए जुर्माने की राशि, दल द्वारा आज 12 दुकानों का किया गया औचक निरीक्षण

Published

on

SHARE THIS

ललित साहू धमतरी 12 अप्रैल 2020/ कलेक्टर  रजत बंसल के निर्देश पर जिला मुख्यालय में संचालित किराना दुकानों में आवश्यक वस्तुओं का मूल्य नियंत्रण, मुनाफाखोरी रोकने एवं किराना दुकानों को कोरोना वायरस के संक्रमण से रोकथाम के लिए सुरक्षात्मक उपायों का पालन कराने जिले में गठित दल द्वारा लगातार औचक निरीक्षण किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज 12 किराना दुकानों का निरीक्षण किया गया।
खाद्य अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक धमतरी स्थित गोलू फल भण्डार, ओम प्रोविजन स्टोर्स, न्यू ओम प्रोविजन स्टोर्स, जय किराना स्टोर्स, अमर प्रोविजन, सागर डेलीनीट तथा गोपालदास आनंद किराना दुकानों में आलू, प्याज, दाल, शक्कर एवं अन्य आवश्यक खाद्य सामग्री का अधिक मूल्य पर विक्रय किए जाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने की वजह से खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा प्रकरण दर्ज कर नियमानुसार कार्रवाई की गई तथा नगरनिगम के अधिकारी द्वारा साढ़े 10 हजार रूपए का अर्थदण्ड वसूला गया। साथ ही सभी दुकानदारों को सही मूल्य पर सामग्री विक्रय करने, सोशल डिस्टेंसिंग तथा उपभोक्ताओं की जानकारी के लिए दैनिक उपभोग की वस्तुओं का मूल्य प्रदर्शित करने की समझाईश दी गई। गौरतलब है कि जांच दल में राजस्व, खाद्य, नापतौल, नगरनिगम, मण्डी, खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारी शामिल हैं।

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री साय ने छत्तीसगढ़ राज्य पावर कंपनी के कर्मचारियों को अधिकतम 12 हजार रूपए के बोनस की घोषणा की

Published

on

SHARE THIS
  • उत्पादन, पारेषण तथा वितरण बिजली कंपनियों के लिए चयनित 375 जूनियर इंजीनियरों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए
  • छत्तीसगढ़ राज्य पावर कंपनी के अधिकारियों-कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए ‘कैश लेस हेल्थ स्कीम’ लॉन्च की
  • प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए ‘‘रूफ टॉप सोलर एक्सप्लोरर ऐप’’लॉन्च

 

रायपुर, 23 अक्टूबर 2024 : मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने छत्तीसगढ़ राज्य पावर कंपनी के कर्मचारियों को अधिकतम 12 हजार रूपए के बोनस की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने आज राजधानी रायपुर स्थित छत्तीसगढ़ राज्य पावर कंपनी के मुख्यालय में छत्तीसगढ़ की तीनों पावर कंपनियों में प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से चयनित 375 कनिष्ठ यंत्रियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए। इस अवसर पर कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने यह घोषणा की। उन्होंने पावर कंपनी के अधिकारियों-कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए कैश लेस हेल्थ स्कीम भी लॉन्च की।

सांसद श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस अवसर पर विधायक गण श्री पुरंदर मिश्रा, श्री अनुज शर्मा, श्री मोती लाल साहू, श्री रोहित साहू, गुरु श्री खुशवंत साहेब, छत्तीसगढ़ पावर कंपनी के अध्यक्ष डॉ. रोहित यादव, मुख्यमंत्री के सचिव श्री पी. दयानंद भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में विद्युत विकास पर केंद्रित प्रदर्शनी में लगाए गए स्टॉलों का अवलोकन भी किया। कार्यक्रम में उन्होंने प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए रूफ टॉप सोलर एक्सप्लोरर ऐप लॉन्च किया और इस योजना की प्रचार सामग्री, जिंगल, टीवी विज्ञापन का विमोचन किया। उन्होंने प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के हितग्राहियों के घर पर लगने वाली नाम पट्टिकाओं का वितरण भी किया।

आज छत्तीसगढ़ पावर ट्रांसमिशन कंपनी के 129, पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के 229 तथा पावर जेनरेशन कंपनी के 17 कनिष्ठ यंत्रियों को मुख्यमंत्री ने नियुक्ति पत्र प्रदान किया।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सभी लोगों को धनतेरस और दीपावली की शुभकामनाएं दी। दीपावली का यह त्यौहार रोशनी का त्यौहार है, रोशनी बांटने का त्यौहार है, और आप लोगों से बढ़कर भला ‘‘रोशनी बांटने वाला’’ कौन हो सकता है। दीपावली के समय आप लोगों का काम बहुत बढ़ जाता है, लेकिन आपने हर ऐसे अवसर पर बखूबी अपने दायित्वों का निर्वहन किया है। इस बार भी मुझे आपसे यही आशा है। उन्होंने कहा कि आज उत्पादन, पारेषण तथा वितरण कंपनियों के लिए चयनित 375 जूनियर इंजीनियरों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए जा रहे हैं। इन सभी नवनियुक्त इंजीनियरों को बधाई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास का ऊर्जा के साथ बड़ा गहरा नाता है, विकास की गति बढ़ने के साथ ऊर्जा की खपत भी बढ़ जाती है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2047 तक विकसित भारत का लक्ष्य निर्धारित किया है। ऐसे में बिजली कंपनी के अधिकारियों और कर्मचारियों का दायित्व और भी अधिक बढ़ जाता है। अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रदेश के विकास के लिए पूरी क्षमता और उत्साह के साथ कार्य करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि अभी प्रदेश के बिजली उत्पादन में ग्रीन एनर्जी का योगदान 15 प्रतिशत है, इसे बढ़ाकर 45 प्रतिशत तक ले जाना है। दूरस्थ अंचलों में विद्युतीकरण में सोलर एनर्जी का उपयोग किया जा रहा है। इसी तरह सिंचाई के लिए प्रदेश में डेढ़ लाख से अधिक सोलर सिंचाई पम्प स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत वर्ष 2027 तक प्रदेश में 5 लाख घरों में रूफ-टॉप बिजली प्लांट स्थापित करने का लक्ष्य है। प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना से आप न केवल अपनी जरूरतों की बिजली पैदा करेंगे अपितु अतिरिक्त बिजली का विक्रय कर बिजली विक्रेता भी बनेंगे।

रायपुर सांसद श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में तीन किलोवाट तक सोलर प्लांट लगाने पर 78 हजार रूपए तक का अनुदान दिया जाता है। साथ ही इसके लिए बैंक से डेढ़ लाख रूपए तक का बैंक लोन भी दिया जाता है। उन्होंने सभी से इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आग्रह किया। छत्तीसगढ़ राज्य पावर कंपनी के अध्यक्ष डॉ. रोहित यादव ने कहा कि देश के आर्थिक विकास में ऊर्जा संसाधनों का बड़ा योगदान होता है। पावर कंपनियों में नई नियुक्तियों से संस्था की कार्यप्रणाली और भी अधिक सुचारू होगी। उन्होंने प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना, रूफ टॉप सोलर एक्सप्लोरर ऐप और कैश लेस हेल्थ स्कीम के बारे में विस्तार से जानकरी दी।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

पंचायतों में ई-रिक्शा का उपयोग नहीं सरपंचो के घरो में बढ़ा रहे शोभा

Published

on

SHARE THIS

 

रिपोर्टर मुन्ना पांडेय,सरगुजा : जंप क्षेत्र के ग्राम पंचायतों में स्वच्छ भारत मिशन को कारगर बनाने गांव में साफ-सफाई रखने के मकसद से शासन प्रशासन द्वारा ई -रिक्शा मुहैय्या कराई गई है। ताकि पंचायत में डोर टू डोर कचड़ा एकत्रित कर ग्राम पंचायत को साफ-सुथरा रखा जा सके। लेकिन सफाई कर्मियों के नहीं होने से इन रिक्शों का उपयोग नहीं हो पा रहा है। ई-रिक्शा में जंग लगने लगे हैं कहीं कहीं पंचायतों में ई-रिक्शा टूटे फ़ूटे लावारिस हालत में इधर-उधर गलीकुचो में पड़े नजर आने लगे हैं। क्षेत्र के पंचायत वासियों ने ई- रिक्शा को फिजूलखर्ची बताते हुये शासकीय राशि का दुरूपयोग कहा है। बहुतायत ई- रिक्शा का उपयोग नहीं होने कारण सरपंचो के घर दरवाजे में खड़े शोभा बढ़ा रहे हैं। या गांव के गली कुचो में बच्चों के खेलने का खिलौना बने हुए है।

स्वच्छ भारत मिशन द्वारा प्रदत्त ई- रिक्शा ग्राम पंचायत को साफ-सफाई रखने के नजरिए से बेहद जरूरी है। लेकिन उपयोग में नहीं आ रहे है। अगर पंचायतों के गलियों में ई -रिक्शा दौड़ता तो एकीनन गांव का कचरा साफ होता ‌और पूरा होता स्वच्छ भारत मिशन का उद्देश्य। रिक्शा खुद कचरा होते जा रहे है। क्षेत्र के कुछ पंचायत वासियों ने बताया कि ई रिक्शा को चलाने कोई भी महिला अथवा पुरुष पंचायतवासी राज़ी नहीं हो रहे हैं । इसकी मुख्य वज़ह है पंचायत के ओर से मानदेय का नहीं मिलना। ई रिक्शा बेकार अनुपयोगी पड़े हुये हैं। जिससे ई रिक्शों के पूर्जे बेकार खराब होते जा रहे हैं।इन रिक्शों का सुध लेने वाला कोई प्रशासनिक अधिकारी कर्मचारी नहीं है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

कलेक्टर व एसपी सामुदायिक पुलिसिंग कार्यक्रम में हुए शामिल

Published

on

SHARE THIS

यादो देवांगन अमनपथ न्यूज कोंडागांव  : मर्दापाल पुलिस थाना अंतर्गत ग्राम लखापुरी में आज सामुदायिक पुलिसिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें कलेक्टर श्री कुणाल दुदावत और पुलिस अधीक्षक श्री वाय अक्षय कुमार शामिल हुए। कार्यक्रम में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोक कलाकारों द्वारा साईबर अपराध पर आधारित प्रस्तुती दी गई और ग्रामीणों को साईबर अपराध के प्रति सजग और सतर्क रहने के लिए जागरूक किया गया।कलेक्टर श्री दुदावत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य शासन के निर्देशानुसार जिला प्रशासन द्वारा गांव-गांव में शिविर लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। सामुदायिक पुलिसिंग के इस कार्यक्रम में भी विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल में विभिन्न समस्याओं का समाधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम निश्चित ही पुलिस व जनता के मध्य संबंध को मजबूत करने में कारगर साबित होगा। उन्होंने बस्तर ओलंपिक के बारे में जानकारी देते हुए ग्रामीणजनों से अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने की भी अपील की। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जिले के विभिन्न गांव में सामुदायिक पुलिसिंग के आयोजन से ग्रामीणजनों के बीच आपसी संवाद और सहयोग की भावना को बढ़ाने के साथ साईबर अपराध सहित विभिन्न अपराधों के बारे में जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे वे सतर्क और सजग रहें।

कार्यक्रम में पुलिस विभाग द्वारा ग्रामीण महिलाओं को साड़ी एवं कंबल और कृषकों को बीज वितरित किया गया। साथ ही शासकीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक शाला लखापुरी के विद्यार्थियों को जूता, कापी व पेन वितरण किया गया। इसके अलावा ग्राम लखापुरी, एहरा, छोटेकोडेर, नवागांव और नाहकानार गांव के युवाओं को विभिन्न खेल सामग्री का वितरण किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ श्री अविनाश भोई, एडीएम श्री चित्रकांत चार्ली ठाकुर, एएसपी श्री रूपेश डांडे व श्री कौशलेन्द्र देव पटेल सहित विभिन्न गांवों के सरपंच और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

कलेक्टर ने निर्माणाधीन सड़क एवं पुल का किया निरीक्षण
कलेक्टर श्री कुणाल दुदावत ने मर्दापाल तहसील अंतर्गत मर्दापाल मेढ़पाल मुख्य मार्ग से चांगेर हंगवा तक 12.90 किलोमीटर के सड़क निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने निर्माण कार्य के धीमी प्रगति पर नाराजगी जताते हुए कार्य में तेजी लाने के लिए संबंधित ठेकेदार को निर्देशित किया। इसके साथ ही उन्होंने ग्राम कुदुर के पास नदी में बने पुल का भी निरीक्षण किया और एप्रोच रोड को जल्द बनाने के साथ शेष लंबित कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending