Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

*छत्तीसगढ़ में मजदूरों का पलायन बदस्तूर जारी, सरकार बदल गई, लेकिन छत्तीसगढ़ से मजदूरों का पलायन नहीं रूका*

Published

on

SHARE THIS

तपेश शर्मा संवाददाता सक्ती । छत्तीसगढ़ में पंचायत चुनाव खत्म होते ही लोगों का पलायन फिर से शुरू हो गया है। सक्ती रेल्वे स्टेशन से प्रतिदिन करीब 150 से 200 लोग ग्वालियर, दिल्ली, जम्मू, कश्मीर और उत्तराखण्ड की ओर पलायन कर रहे है। बता दें कि त्रि स्तरीय पंचायत चुनाव सम्पन्न होते ही लोगों का पलायन प्रारंभ हो गया है। हर साल छत्तीसगढ़ के अलग अलग स्धानों से लाखों लोग काम की तलाश में पलायन करते है। मजदूरों के पलायन को रोकने के लिए हर साल नई नई योजनाएं बनाई जाती है साथ ही गांवों में भी रोजगार गारंटी अतर्गत कार्य आते हैं जिससे मजदूरों को उनके गांव में ही काम मिल सके।इसके बावजूद लगातार पलायन जारी है। कुछ लोग तो अपनी मर्जी से पलायन करते हैं लेकिन वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो मजबूरी और दबाव में अपने गांव को छोड़ते हैं। हमेशा सुनने में आता है कि छत्तीसगढ़ के मजदूरों को बंधक बनाकर बंधवा मजदूरी कराई जा रही है आसके बावजूद लोगों में जागरूकता नहीं आ रही है। साथ ही कुछ ऐसे लोग हैं जो लगातार मजदूरों को अच्छे दामों में यहां से वहां भेजते हैं जिन्हें लोकल भाषा में मजदूर ठेकेदार कहा जाता है। ठेकेदार के द्वारा अन्य प्रदेशों के ठेकेदारों के साथ सांठ- गांठ होती है, और एक मजदूर के बदले ठेकेदार को 300 से 500 रूप्ए तक मिलते हैं। इन सब की जानकारी स्थानीय पंच सरपंच से लेकर पुलिस व प्रशासनिक अमलों के छोटे कर्मचरियों को रहती है लेकिन ठेकेदारों द्वारा पुलिस के सिपाहियों और जनपद और लेबर विभाग के कर्मचारियों को हर खेप के पीछे दो हजार, तीन हजार रूप्ए चढ़ावे के तौर पर दे दिया जाता है। यहां पर बताना लाजमी होगा कि कलिंग उत्कल एक्सप्रेस एवं संबलपुर एक्सप्रेस में सक्ती स्टेशन से सबसे ज्यादा मजदूर पलायन करते है। यहां अक्सर यह भी देखने को मिलता है कि पुलिस विभाग के कुछ सिपाही और संबंधित विभागों के कर्मचारियों को उत्कल एक्सप्रेस, हीराकुंड एक्सप्रेस के समय स्टेशन के आस- पास मंडराते हुए देखा जा सकता है नाम नहीं बताने की शर्त पर बताया की एक ठेकेदार जो अपनी भूरे रंग की चार पहिया वाहन में आता है और मजदूरों को ट्रेन में बैठाकर अपने गन्तव्य को रवाना हो जाते है। इस संबंध में कई बार उच्चाधिकारियों से शिकायतें भी हुई लेकिन अब ठेकेदार और मजदूर दोनों होशियार हो गए हैं । अब मजदूरों को स्लीपर का टिकट पहले से ही दे दिया जाता है और उन्हें ट्रेन में लगने वाले फाइन के बारे में भी पता है उतना पैसा उन्हें ठेकेदार द्वारा दे दिया जाता है वहीं अगर मजदूरों से पूछो कि कहां जा रहे हो तो वे बड़े ही आसानी से जवाब देते हैं कि हम घूमने जा रहे हैं जिससे ठेकेदार के उपर भी कोई कार्रवाई नहीं होती है, लेकिन जब कोई मजदूर बाहर जाकर फंसता है तो फिर उसे लाखों रूप्ए खर्च कर बचाया जाता है लेकिन इसमें मजदूर का क्या जाता है वो फिर अगले साल किसी और ठेकेदार के झांसे में आकर कहीं और चल देता है। मजदूरों का पलायन बदस्तूर जारी है लेकिन उसे रोकने के लिए प्रयास के नाम पर आज भी सरकार उदासीन है, श्रम विभाग तो बना दिया गया है लेकिन सिर्फ खाना पूर्ति के लिए और साथ ही सुरक्षा के नाम पर लगे पुलिसिंग भी समय देखकर अपना उल्लू सीधा करने से बाज नहीं आते।

 

छत्तीसगढ़ से लेकर जिस स्थानों में मजदूरों को भेजा जाता वहां तक भ्रष्टाचार में लिप्त के कारण मजदूरों के पलायनों में अंकुश के बजाए बढोत्तरी हो रही है।

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल सोमवार को बीजापुर जिले के दौरे पर

Published

on

SHARE THIS

रायपुर, 14 जुलाई 2024 : छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री श्री श्याम बिहारी जायसवाल सोमवार को बीजापुर जिले के दौरे पर रहेंगे। स्वास्थ्य मंत्री प्रदेश के सुदूर और संवेदनशील जिले में पूरा दिन व्यतीत करेंगे जिसके अन्तर्गत जिले के स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थिति तथा मौसमी एवं जलजनित बीमारियों से निपटने के लिए व्यापक तैयारियों का जायज़ा लेंगे।

श्री जायसवाल इस दौरान जिला अस्पताल का दौरा भी करेंगे और समीपवर्ती पोटा केबिन छात्रावास का भी निरीक्षण करेंगे। गौरतलब है कि पोटा केबिन में कुछ छात्र मलेरिया से पीड़ित हैं। इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री ज़िला पंचायत सभागार बीजापुर में बस्तर संभाग के सभी ज़िलों के स्वास्थ्य प्रमुखों (सीएमएचओ,सीएस,डीपीएम) की बैठक भी लेंगे। ज़िला प्रमुखों द्वारा वर्षाऋतु की बीमारियों की रोकथाम के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की जायेगी। श्री जायसवाल के साथ पूर्व मंत्री महेश गागडा,अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य मनोज पिंगुआ एवं स्वास्थ्य संचालक ऋतुराज रघुवंशी भी रहेंगे।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

खाद्य मंत्री दयालदास बघेल ने ग्राम घोरहा में 34 लाख 14 हजार की लागत से विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण किया

Published

on

SHARE THIS

रायपुर : खाद्य मंत्री दयाल दास बघेल ने आज बेमेतरा जिले नवागढ़ विकास खंड के ग्राम पंचायत घोरहा में महामाया मंदिर की पूजा अर्चना कर 34 लाख 14 हजार के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण किया। इनमें ग्राम घोरहा में सांस्कृतिक भवन निर्माण, सी सी रोड, और शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला का अतिरिक्त कक्ष निर्माण के कार्य शामिल हैं।

खाद्य मंत्री श्री बघेल ने कार्यकम को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में पूरा मंत्री मंडल 13 जुलाई को अयोध्या में प्रभु श्री राम का दर्शन करके लौटे हैं। हम सभी ने प्रभु श्री राम के दर्शन करके छत्तीसगढ़ के खुशहाली, विकास और छत्तीसगढ़ को विकसित राज्य बनाने के लिए आशीर्वाद लेकर आए हैं। उन्होंने शासन की विभिन्न योजनाओं का भी लाभ उठाने कि लिए लोगो को प्रोत्साहित किया।

इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य सभापति श्री अंजू बघेल, मारो नगर पंचायत अध्यक्ष श्री धनलाल देशलहरे, उपाध्यक्ष श्री शेर सिंह लोधी, श्री नरेन्द्र लोधी, सरपंच श्रीमती पुन्नी बाई वर्मा, श्री टार्जन साहू, लोधी समाज मारो सर्किल के अध्यक्ष श्री इन्द्र कुमार लोधी, श्री परस वर्मा, श्री सुनील वर्मा और बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

उप मुख्यमंत्री अरुण साव कल गरियाबंद जिले के प्रवास पर जाएंगे

Published

on

SHARE THIS

रायपुर, 14 जुलाई 2024 : उप मुख्यमंत्री अरुण साव 15 जुलाई को गरियाबंद जिले के प्रवास पर जाएंगे। वे 15 जुलाई को दोपहर साढ़े 12 बजे रायपुर के शंकर नगर स्थित नवबोध टॉवर में एचडीएफसी बैंक के उद्घाटन के बाद दोपहर एक बजे गरियाबंद जिले के लिए रवाना होंगे। वे दोपहर ढाई बजे गरियाबंद के कोपरा में ग्राम कोपरा को नगर पंचायत का दर्जा मिलने पर आयोजित अभिनंदन समारोह में शामिल होंगे।

उप मुख्यमंत्री साव दोपहर साढ़े तीन बजे कोपरा से नवा रायपुर के लिए प्रस्थान करेंगे। वे शाम पांच बजे नवा रायपुर स्थित मंत्रालय (महानदी भवन) पहुंचेंगे।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending