Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

*छत्तीसगढ़ में मजदूरों का पलायन बदस्तूर जारी, सरकार बदल गई, लेकिन छत्तीसगढ़ से मजदूरों का पलायन नहीं रूका*

Published

on

SHARE THIS

तपेश शर्मा संवाददाता सक्ती । छत्तीसगढ़ में पंचायत चुनाव खत्म होते ही लोगों का पलायन फिर से शुरू हो गया है। सक्ती रेल्वे स्टेशन से प्रतिदिन करीब 150 से 200 लोग ग्वालियर, दिल्ली, जम्मू, कश्मीर और उत्तराखण्ड की ओर पलायन कर रहे है। बता दें कि त्रि स्तरीय पंचायत चुनाव सम्पन्न होते ही लोगों का पलायन प्रारंभ हो गया है। हर साल छत्तीसगढ़ के अलग अलग स्धानों से लाखों लोग काम की तलाश में पलायन करते है। मजदूरों के पलायन को रोकने के लिए हर साल नई नई योजनाएं बनाई जाती है साथ ही गांवों में भी रोजगार गारंटी अतर्गत कार्य आते हैं जिससे मजदूरों को उनके गांव में ही काम मिल सके।इसके बावजूद लगातार पलायन जारी है। कुछ लोग तो अपनी मर्जी से पलायन करते हैं लेकिन वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो मजबूरी और दबाव में अपने गांव को छोड़ते हैं। हमेशा सुनने में आता है कि छत्तीसगढ़ के मजदूरों को बंधक बनाकर बंधवा मजदूरी कराई जा रही है आसके बावजूद लोगों में जागरूकता नहीं आ रही है। साथ ही कुछ ऐसे लोग हैं जो लगातार मजदूरों को अच्छे दामों में यहां से वहां भेजते हैं जिन्हें लोकल भाषा में मजदूर ठेकेदार कहा जाता है। ठेकेदार के द्वारा अन्य प्रदेशों के ठेकेदारों के साथ सांठ- गांठ होती है, और एक मजदूर के बदले ठेकेदार को 300 से 500 रूप्ए तक मिलते हैं। इन सब की जानकारी स्थानीय पंच सरपंच से लेकर पुलिस व प्रशासनिक अमलों के छोटे कर्मचरियों को रहती है लेकिन ठेकेदारों द्वारा पुलिस के सिपाहियों और जनपद और लेबर विभाग के कर्मचारियों को हर खेप के पीछे दो हजार, तीन हजार रूप्ए चढ़ावे के तौर पर दे दिया जाता है। यहां पर बताना लाजमी होगा कि कलिंग उत्कल एक्सप्रेस एवं संबलपुर एक्सप्रेस में सक्ती स्टेशन से सबसे ज्यादा मजदूर पलायन करते है। यहां अक्सर यह भी देखने को मिलता है कि पुलिस विभाग के कुछ सिपाही और संबंधित विभागों के कर्मचारियों को उत्कल एक्सप्रेस, हीराकुंड एक्सप्रेस के समय स्टेशन के आस- पास मंडराते हुए देखा जा सकता है नाम नहीं बताने की शर्त पर बताया की एक ठेकेदार जो अपनी भूरे रंग की चार पहिया वाहन में आता है और मजदूरों को ट्रेन में बैठाकर अपने गन्तव्य को रवाना हो जाते है। इस संबंध में कई बार उच्चाधिकारियों से शिकायतें भी हुई लेकिन अब ठेकेदार और मजदूर दोनों होशियार हो गए हैं । अब मजदूरों को स्लीपर का टिकट पहले से ही दे दिया जाता है और उन्हें ट्रेन में लगने वाले फाइन के बारे में भी पता है उतना पैसा उन्हें ठेकेदार द्वारा दे दिया जाता है वहीं अगर मजदूरों से पूछो कि कहां जा रहे हो तो वे बड़े ही आसानी से जवाब देते हैं कि हम घूमने जा रहे हैं जिससे ठेकेदार के उपर भी कोई कार्रवाई नहीं होती है, लेकिन जब कोई मजदूर बाहर जाकर फंसता है तो फिर उसे लाखों रूप्ए खर्च कर बचाया जाता है लेकिन इसमें मजदूर का क्या जाता है वो फिर अगले साल किसी और ठेकेदार के झांसे में आकर कहीं और चल देता है। मजदूरों का पलायन बदस्तूर जारी है लेकिन उसे रोकने के लिए प्रयास के नाम पर आज भी सरकार उदासीन है, श्रम विभाग तो बना दिया गया है लेकिन सिर्फ खाना पूर्ति के लिए और साथ ही सुरक्षा के नाम पर लगे पुलिसिंग भी समय देखकर अपना उल्लू सीधा करने से बाज नहीं आते।

 

छत्तीसगढ़ से लेकर जिस स्थानों में मजदूरों को भेजा जाता वहां तक भ्रष्टाचार में लिप्त के कारण मजदूरों के पलायनों में अंकुश के बजाए बढोत्तरी हो रही है।

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में बोले रामदास अठावले- राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा निकालते हैं लेकिन देश को तोड़ने की बात करते हैं

Published

on

SHARE THIS

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने शुक्रवार को कांग्रेस और राहुल गांधी पर बड़ा हमला बोला है। आज रायपुर में केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास अठावले ने कटाक्ष करते हुए कहा कि राहुल गांधी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ निकालते हैं लेकिन देश को तोड़ने की बात करते हैं। अठावले ने कहा कि कांग्रेस ने दलितों और मुसलमानों को मुख्यधारा से दूर रखने के लिए भड़काया है। रामदास अठावले ने रायपुर में बीजेपी की छत्तीसगढ़ प्रदेश कार्यालय ‘एकात्म परिसर’ में संवाददाताओं से कहा, “राजग (NDA) ने इस लोकसभा चुनाव में 400 से अधिक सीट जीतने का लक्ष्य रखा है और इसे जीतने के बाद अगली बार 2029 में 500 पार का नारा होगा।”

“कांग्रेस के राज में संविधान में 80 संशोधन”

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा, “कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों का दावा है कि (यदि भाजपा के नेतृत्व वाला राजग केंद्र में फिर से सत्ता में आया) संविधान बदल दिया जाएगा। लेकिन वे ही थे जिन्होंने आपातकाल लगाया और संविधान को नष्ट कर दिया। उनके (कांग्रेस) कार्यकाल में (संविधान में) लगभग 80 संशोधन हुए। संविधान नहीं बदलेगा। मैं राहुल गांधी से पूछना चाहता हूं, वह भारत जोड़ो यात्रा निकालते हैं लेकिन भारत को तोड़ने की बात करते हैं। वह दलितों और मुसलमानों को भड़का कर उन्हें मुख्यधारा से दूर करने की कोशिश कर रहे है, यह ठीक नहीं है।”

“राहुल को पीएम बनने का मौका नहीं मिलेगा”

अठावले ने आगे कहा, “राजनीति में अगर कांग्रेस को जनादेश मिलता है तो वह सत्ता में आ सकती है। वे 70 साल तक सत्ता में रहे क्योंकि उन्हें लोगों का समर्थन प्राप्त था लेकिन पिछले 10 साल से लोग नरेन्द्र मोदी जी के साथ हैं। जब तक राजग और मोदी जी मजबूत हैं, कांग्रेस को सत्ता नहीं मिल पाएगी। राहुल चाहे कितनी भी कोशिश कर लें, उन्हें प्रधानमंत्री बनने का मौका नहीं मिलेगा।” केंद्रीय मंत्री ने विश्वास जताया कि भाजपा छत्तीसगढ़ में सभी 11 लोकसभा सीट जीतेगी और उनकी ‘रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया’ उसके उम्मीदवारों का समर्थन करेगी।

“2029 में होगा 500 पार का नारा”

केंद्रीय मंत्री ने कहा, “मोदी जी ने नारा दिया है ‘अबकी बार 400 पार’। संसद में भाजपा के 303 सदस्य हैं और राजग के पास 351 सीट हैं। इस बार 50 से अधिक सीट जीतना और 400 सीट पार करना कठिन नहीं होगा।” उन्होंने कहा, “इस बार जीतने के बाद अगली बार 2029 में 500 पार का नारा होगा।”

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

अनवर ढेबर की जमानत याचिका पर हाईकोर्ट ने ACB-EOW को जारी किया नोटिस

Published

on

SHARE THIS

रायपुर : शराब घोटाले के आरोपी अनवर ढेबर की जमानत याचिका पर आज शुक्रवार को हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने इस पर एसीबी-ईओडब्ल्यू को नोटिस जारी किया है। प्रकरण पर 25 अप्रैल को सुनवाई होगी। जस्टिस पीपी साहू की बैंच में 21 सौ करोड़ से अधिक के शराब घोटाले के आरोपी अनवर ढेबर की याचिका पर सुनवाई हुई। याचिका अनवर की गिरफ्तारी से पहले लगाई गई थी इसके बाद उनकी गिरफ्तारी हुई।

आरोपी के अधिवक्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला भी दिया, जिसमें कोर्ट ने घोटाले के आरोपों को खारिज किया है। सिंगल बैंच ने इस पूरे मामले में ईओडब्ल्यू-एसीबी को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। प्रकरण पर 25 तारीख को सुनवाई होगी।

 

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

केंद्रीय राज्य मंत्री रामदास आठवले ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय से की मुलाकात

Published

on

SHARE THIS

रायपुर :  केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास आठवले ने आज मुख्यमंत्री निवास में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय से सौजन्य मुलाकात की। इस अवसर पर साय ने पुष्प गुच्छ भेंट कर रामदास आठवले का स्वागत किया और छत्तीसगढ़ में उनकी सरकार द्वारा 100 दिन में किये गए जनहित, विकास के कार्यों सहित विभिन्न समसामयिक विषयों पर सारगर्भित की। मुलाकात के बाद साय ने आठवले की तारीफ में कहा कि “एक सरल, सहज और मिलनसार व्यक्तित्व के धनी केंद्र में मंत्री रामदास आठवले से आज मुख्यमंत्री निवास में आत्मीय मुलाकात हुई। अपनी बेजोड़ भाषण शैली और वाक्पटुता से जन-जन में लोकप्रिय आठवले जी से विभिन्न विषयों पर सार्थक और सारगर्भित चर्चा की।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending