Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

*जबर्रा में कमार के घर रात बिताकर कलेक्टर ने जाना जीवन शैली, स्थानीय व्यंजनों का चखा स्वाद ,पर्यटन सुविधाएं विकसित करने ग्रामीणों के बीच समय बिताया, स्वीकृत निर्माण कार्य जल्द होंगे प्रारम्भ*

Published

on

SHARE THIS

ललित साहू संवाददाता धमतरी । नगरी विकासखण्ड में पर्यटन के दृष्टिकोण से तेजी से विकसित हो रहे ग्राम जबर्रा में कलेक्टर रजत बंसल ने मंगलवार को पूरी रात इस ग्राम में बिताकर ग्रामीण आजीविका और जीवन शैली को निकटता से अनुभव किया। उन्होंने लगभग 24 घण्टे ग्रामीणों के बीच समय बिताए। यहां निवासरत कमार जनजाति के युवक राजकुमार के घर पर उन्होंने न सिर्फ पूरी रात बिताई, बल्कि उनके घर भोजन भी किया तथा आदिवासी संस्कृति सहित ग्रामीण परिवेश को नजदीक से जाना व परखा। साथ ही जबर्रा क्षेत्र में स्वीकृत एवं निर्माणाधीन कार्यों का निरीक्षण कर समीक्षा कर मुआयना किया।
कलेक्टर श्री बंसल अचानक ग्राम जबर्रा में पहुंचे, जहां पर उन्होंने ग्रामीणों से मुलाकात कर उनका हालचाल जाना। इसी बीच कलेक्टर ने जबर्रा में ही रात्रि विश्राम की मंशा जाहिर की। यह सुन ग्रामीणों ने आश्चर्य मिश्रित प्रसन्नता जाहिर की। कलेक्टर ने कमार युवक रामकुमार के घर पर रात्रि विश्राम (होम स्टे) किया तथा कड़कड़ाती ठंड में अंगीठी के अलाव का आनंद लिया। इसके बाद उन्होंने उक्त कमार युवक के घर रात्रि का भोजन जमीन पर बैठकर किया, जिसमें चावल, उड़द की दाल, तिवरा की भाजी, जिमी कांदा और रखिया बड़ी का छत्तीसगढ़िया स्वाद पहली बार चखा। इस दौरान देर रात तक कलेक्टर ग्रामीणों के बीच घिरे रहे। उन्होंने ग्रामीणों से उनकी प्रमुख मांगें पूछी, जिस पर ग्रामीणों ने जबर्रा से चारगांव मार्ग और जबर्रा से मारागांव पहुंच मार्ग विकसित करने की बात कही। इस पर कलेक्टर ने बताया कि ग्रामीणों के आवागमन की सुविधा को दृष्टिगत करते हुए उक्त मार्गों के निर्माण की स्वीकृति शासन से मिल चुकी है, जल्द ही उक्त मार्गों पर निर्माण कार्य प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत प्रारम्भ किया जाएगा।
इस दौरान उन्होंने बताया कि जल्द ही जबर्रा पर्यटन का गठन किया जाएगा, जिसमें सैलानियों के ठहरने, भोजन और विभिन्न पर्यटन संबंधी गतिविधियों की दर निर्धारित की जाएगी। इसके अलावा आय-व्यय की जानकारी का पंजी संधारण किया जाएगा। साथ ही आगामी 15 फरवरी को ग्रामसभा आयोजित की जाएगी, जिसमें इससे संबंधित निर्णय लिए जाएंगे। उन्होंने बातों-बातों में ग्रामीण परिवेश, रहन-सहन, जीवन शैली तथा संस्कृति को काफी नजदीक से जाना। इसके पीछे वजह यह रही कि ईको-टुरिज्म के तौर पर तैयार हो रहे सघन वनों के बीच बसे ग्राम जबर्रा और वहां के स्थानीय रहवासियों की जरूरतें, ग्राम स्तर पर ही मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने, आजीविका के अवसर तलाश कर ग्रामीणों को स्वावलम्बी बनाने लगातार देश-विदेश से आ रहे सैलानियों को उनकी इच्छा के अनुकूल सुविधाएं स्थापित करने तथा सहित पर्यटन के अनुकूल प्राकृतिक रूप से माहौल तैयार किया जा सके। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के दुगली प्रवास के दौरान ग्राम जबर्रा में ईको-टुरिज्म स्थापित करने की घोषणा की गई थी, जिसे अमलीजामा पहनाते हुए कलेक्टर ने नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी प्रोजेक्ट के अंतर्गत विभिन्न निर्माण कार्यों को मंजूरी दी है।
ग्रामीणों ने बताया कि जबर्रा में अब तक एक हजार से अधिक देश-विदेश के सैलानी प्रवास कर चुके हैं। कलेक्टर ने कहा कि जबर्रा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं तथा इसे और अधिक बढ़ावा देने युद्ध स्तर पर कवायद की जा रही है। इसके बाद कलेक्टर ने आज सुबह कमार परिवार के साथ नाश्ते में स्थानीय व्यंजन ’पानभात’ का स्वाद चखा। तदुपरांत आज दोपहर दुगली में शहद प्रसंस्करण इकाई का मुआयना किया तथा इसके उपरांत मगरलोड विकासखण्ड के ग्राम सोनझरी और भण्डारवाडी के बीच स्थित झाबीपथरा नाला में कैम्पा मद से किए जा रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। उनके साथ डीएफओ अमिताभ बाजपेयी, जिला पंचायत की सी.ई.ओ. श्रीमती नम्रता गांधी, निगम आयुक्त आशीष टिकरिहा, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यपालन अभियंता आर.के. गर्ग, कार्यपालन अभियंता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा जे.एल. ध्रुव, जिला पंचायत के ए.पी.ओ. धरम सिंह भी मौजूद थे।
इस दौरान बताया गया कि ग्राम जबर्रा में पर्यटन बोर्ड की ओर से स्ट्रीट लाईट लगाई जाएंगी, जिसके लिए 14 लाख रूपए की स्वीकृति मिल चुकी है। इसी तरह जबर्रा में गौठान निर्माण के लिए जिला पंचायत द्वारा पांच लाख रूपए की स्वीकृति दी गई है। इसके अलावा नरवा प्रोजेक्ट के तहत विभिन्न तटबंध, स्टाॅपडेम एवं पहुंचमार्ग के लिए वन विभाग के कैम्पा मद से 50 लाख रूपए की स्वीकृति शासन से प्राप्त हो चुकी है। ग्राम के जंगलों में औषधीय पौधों के प्लांटेशन के लिए 10 लाख रूपए मनरेगा मद से मंजूर किए गए हैं। इसी तरह होम स्टे के उपकरण के लिए पर्यटन बोर्ड द्वारा तीन लाख रूपए की भी स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके अलावा विभिन्न विभागों के द्वारा ग्रामीणों की आजीविका हेतु कृषि विभाग द्वारा रागी एवं मक्का बीज वितरित किए जा चुके हैं। साथ ही उद्यानिकी एवं मछलीपालन विभाग द्वारा विभागीय योजनाओं का क्रियान्वयन ग्राम जबर्रा में किया जा रहा है। इसके अलावा स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय मरम्मत एवं निर्माण के लिए चार लाख रूपए की राशि स्वीकृत की गई है।

ललित साहू संवाददाता धमतरी

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

किसान हो रहे आर्थिक रूप से सशक्त : मंत्री टंक राम वर्मा

Published

on

SHARE THIS

रायपुर, 18 जुलाई 2024 : राजस्व मंत्री श्री टंक राम वर्मा ने कहा है कि मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में राज्य सरकार किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त कर रही है। खेती-किसानी को मजबूत बनाने के लिए हरसंभव सहायता दे रही है। राजस्व मंत्री श्री टंक राम वर्मा सारंगढ़ में आयोजित मतदाता अभिनंदन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में उनके साथ सांसद श्री राधेश्याम राठिया भी शामिल हुए।राजस्व मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि राज्य सरकार सभी वर्गों के उत्थान के लिए योजनाओं का संचालन कर रही है। उन्होंने मतदाताओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के लक्ष्य में छत्तीसगढ़ की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ भी विकसित राज्य की ओर तेजी से कदम बढ़ा रहा है। आने वाले वर्षों में भारत पुनः विश्व गुरू के रूप में भूमिका निभायेगा।

कहा कि प्रदेश में केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं को बेहतर क्रियान्वयन हो रहा है। 3100 रूपए में धान खरीदी, दो साल का धान का बकाया बोनस किसानों को दिया गया है। इसके अलावा प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, कृषि यंत्रों में सब्सिडी और पीएम सूर्य घर योजना जैसी अनेक योजनाओं के बेहतर ढंग से क्रियान्वयन से किसानों को लाभ मिला है।

लोकसभा क्षेत्र रायगढ़ के सांसद श्री राधेश्याम राठिया ने सारंगढ़ विधानसभा के मतदाताओं का अभिनंदन करते हुए कहा कि मतदाताओं के बदौलत जनता की सेवा करने की यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिली है, जिसका निर्वहन मैं पूरी निष्ठा से करूंगा। कार्यक्रम में पूर्व विधायक जवाहर नायक सहित अनेक जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में आज होगी झमाझम बारिश

Published

on

SHARE THIS

रायपुर  :  प्रदेश में मानसून ने दोबारा रफ्तार पकड़ ली है। बुधवार को राजधानी रायपुर में झमाझम बारिश  हुई।  वहीं प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई। मौसम विभाग के अनुसार, आज गुरुवार को अधिकांश हिस्सो में बारिश होने की संभावना है। आपको बता दें कि बुधवार को सर्वाधिक बारिश बस्तर के भोपालपट्टनम में 17 सेमी हुई। जबकि बीजापुर कुटरू में 16 सेमी बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, आज अधिकांश हिस्सों पर अच्छी बारिश होने का आसार है। जबकि बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दाब का क्षेत्र बनने की संभावना है, जिसकी वजह से प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में अच्छी वर्षा होने के साथ ही एक दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की भी संभावना बन रही है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

जिले से श्रीराम लला दर्शन के लिए 57 श्रद्धालुओं का दल हुआ रवाना

Published

on

SHARE THIS

एमसीबी  :  छत्तीसगढ़ राज्य शासन द्वारा जिले के स्थानीय निवासियों को अयोध्या धाम यात्रा की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से लागू की गई है। श्री रामलला दर्शन (अयोध्या धाम) यात्रा योजना 2024 के तहत दूसरे चरण में जिले 57 श्रद्धालु अयोध्या धाम गये। 17 जुलाई को यह विशेष ट्रेन अंबिकापुर रेलवे स्टेशन से अयोध्या धाम के लिए प्रस्थान किया। श्रद्धालुओं में शहरी क्षेत्र नगर निगम खड़गवां से रामधरी यादव, श्रीमती सविता देवी, श्रवण कुमार ताम्रकार, शहरी क्षेत्र नगर पालिका मनेंद्रगढ़ से रमेश चंद्र सिंघल, अशोक कुमार गप्ता, संतोष शर्मा, श्रीमती राजकुमारी शर्मा, कोपनाथ शर्मा, श्रीमती माया तल्लानी, राजकुमार गुप्ता, रामरति गुप्ता, श्रीमती रामबाई गुप्ता, कालूराम गुप्ता, शम्भूनाथ पाण्डेय, ग्रामीण क्षेत्र चैनपुर से जगदीश प्रसाद शिवहरे, श्रीमती गिरिजा देवी शिवहरे ग्रामीण क्षेत्र पहाड़हसवाही से रामधनी सिंह, चरवाही से भगवान सिंह, बरदर से रामनंदे, श्रीमती उर्मिला बाई, शिवपुर से राम चरित्र, सोनसाय, धर्मपाल सिंह, उधनापुर से श्रीमती सुरतन बाई, राम अवतार, देवसरन सिंह, नर्मद सिंह, भगवान सिंह, गंगाराम, बद्री प्रसाद, श्रीमती जामुन बाई, सूरज लाल, शम्भूराम, अखिलेश श्रीमती इंद्र कुंवर, ग्राम पंचायत भरतपुर से श्रीमती सीता बाई कंवर, मनीलाल बैगा, जट्टू बैगा, शिवप्रसाद यादव, रामचरन बैगा, वीरभान बैगा, रामप्रसाद, कौशल प्रसाद तिवारी, श्रीमती विमला देवी, श्रीमती रामकली, श्रीमी चम्पी बाई, सुरेश बैगा, लालुवा यादव, श्रीमती सुगदर, नकुल अहिरवार, लालमन कंवर, सुखसेन ढोलिया, विश्वनाथ सुदर्शन पनिका तथा श्रीमती पुष्पा पाण्डेय आदि श्रद्धालु शामिल है।

नोडल अधिकारी ने जानकारी दी कि यात्रा से पहले सभी श्रद्धालुओं का प्राथमिक स्वास्थ्य जांच की कराई गई है। श्रद्धालुओं के साथ दो अनुरक्षक रामाधार साहू सचिव ग्राम पंचायत कटकोना तथा बलदेव सिंह श्री रामलला दर्शन यात्रा में शामिल रहेंगे।योजना अन्तर्गत अयोध्या धाम जाने की आगामी निर्धारित तिथियांश्री रामलला दर्शन योजना अन्तर्गत तृतीय चरण में 14 अगस्त एवं चतुर्थ चरण में 10 सितंबर 2024 को स्पेशल ट्रेन अम्बिकापुर से अयोध्या धाम के लिए प्रस्थान करेगी।योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कैसे करें आवेदनग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत एवं शहरी क्षेत्रों में नगरीय पंचायत के माध्यम से निर्धारित प्रपत्र में इस योजना हेतु आवेदन किया जा सकता है। जिसमें 25 प्रतिशत हितग्राही शहरी एवं 75 प्रतिशत हितग्राही ग्रामीण क्षेत्र के होंगे। प्रत्येक स्थान की यात्रा हेतु प्राप्त आवेदनों में से उपलब्ध कोटे के अनुसार यात्रियों का चयन किया जाएगा। यदि निर्धारित कोटे से अधिक संख्या में आवेदन प्राप्त होते हैं तो लॉटरी द्वारा यात्रियों का चयन किया जाएगा। कोटे के 25 प्रतिशत यात्रियों की प्रतिक्षा सूची भी बनाई जाएगी। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को निर्धारित प्रपत्र में आवेदन के साथ आवेदक को अपने पासपोर्ट साईज की फोटो तथा एक पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा।65 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे व्यक्ति जिसने अकेले यात्रा हेतु आवेदन किया है अपने साथ एक सहायक को यात्रा पर ले जाने की पात्रता होगी। यात्रा के पूर्व प्रत्येक हितग्राहियों का मेडिकल टेस्ट भी कराई जाएगी। इसके साथ ही जिला प्रशासन द्वारा चयनित हितग्राहियों के लिए दर्शन योजना अंतर्गत संभावित तिथियों को परिवहन सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

ज्ञात हो कि जिले में श्री रामलला दर्शन योजना के क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर द्वारा जिला स्तरीय समिति का गठन भी किया गया है। जिला स्तरीय समिति श्री रामलला दर्शन योजना का लाभ लेने वाले यात्रियों के सम्पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित करती है। गठित जिला स्तरीय समिति द्वारा चिन्हित ग्राम पंचायतों, नगरीय निकायों से चयनित हितग्राहियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending