Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

*नक्सलियों की मांद में स्वास्थ्य शिविर ,दंतेवाड़ा के अति माओवाद प्रभावित ग्राम धनिकरका में हजारों ग्रामीणों ने कराया स्वास्थ्य जांच*

Published

on

SHARE THIS

एस एच अजहर संवाददाता दंतेवाड़ा । दंतेवाड़ा जिले का धूर नक्सली इलाका जहां त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के समय नक्सलियों ने बम विस्फोट किया था। उसी ग्राम धनीकरका में जिला प्रशासन द्वारा निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया।

जिसमें लगभग 2000 हितग्राहियों ने स्वास्थ्य लाभ लिए इतनी बड़ी संख्या में ग्रामीणों का यहां पहुंचना नक्सलियों के मुंह में तमाचे की तरह है। अब यह देखकर कहा जा सकता है, कि स्वास्थ्य शिक्षा पोषण तथा योजनाओं का लाभ ग्रामीण बिना किसी डर के लेने को तैयार हैं और पूना दंतेवाड़ा माड़ाकाल अर्थात गढ़बो नवा दंतेवाड़ा का संकल्प जल्द ही पूरा किया जा सकेगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप दूरस्थ ईलाके के ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जिले के कटेकल्याण ब्लॉक अंतर्गत ग्राम धनिकरका में आज 20 फरवरी को मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा, सीआरपीएफ के कमाण्डेन्ट पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव अम्ब्रेश कुमार, राकेश कुमार, और सीईओ जिला पंचायत सच्चिदानंद आलोक सहित अन्य अधिकारी धनिकरका पहुंचे और ग्रामीणों से रूबरू हुए। इस मेगा स्वास्थ्य शिविर में जिला अस्पताल दन्तेवाड़ा के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उपचार किया। शिविर में क्षेत्र के अन्य ग्राम पंचायतों सुरनार,दुआलीकरका,गढ़मिरी एवं मसेनार के हजारों ग्रामीण लाभान्वित हुए। इस दौरान जिला प्रशासन एवं पुलिस विभाग के द्वारा सिविक एक्शन कार्यक्रम के अंतर्गत स्कूली बच्चों को कापी-पेन और खेल सामग्री प्रदान किया गया। इसके साथ ही ग्रामीणों को कपड़े, साड़ी, बर्तन,चप्पल इत्यादि घरेलू उपयोग की सामग्री वितरित किया गया। धनिकरका में आयोजित उक्त मेगा स्वास्थ्य शिविर में अधिकारियों ने क्षेत्र के पंचायत पदाधिकारियों और ग्रामीणों को नक्सलियों के बहकावे से दूर रहने की समझाईश देते हुए कहा कि नक्सली कभी भी ग्रामीणों का विकास और भलाई नहीं चाहते हैं। ग्रामीणों को मूलभूत सुविधाओं से वंचित रखने के लिये सड़क, पुल-पुलिया निर्माण का विरोध करते हैं। अतएव इन नक्सलियों की गुमराह करने वाली विचारों से दूर रहें और अपने गांव एवं स्वयं के विकास के लिए आगे आकर सहभागिता निभायें। शासन दूरस्थ ईलाके के गांवों में शांति और अमन-चौन स्थापित कर शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, बिजली आदि बुनियादी सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिये कटिबद्ध है। इसी दिशा में इस ईलाके में विकास कार्यों को तेजी के साथ क्रियान्वयन करने में सहूलियत होगी। ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता, बच्चों को शिक्षा प्रदान करने सहित अन्य कल्याणकारी योजनाओं को ग्रामीणों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। इस अवसर पर कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप दूरस्थ ईलाके के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिये हाट-बाजारों में स्वास्थ्य शिविर लगाया जा रहा है।

जहां ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें उपचार किया जा रहा है। पैथोलॉजी जांच कर तत्काल रिपोर्ट दी जा रही है और ईलाज के लिये सुविधायें उपलब्ध करायी जा रही है। इसके साथ ही गम्भीर बीमारियों से पीडि़त मरीजों को बेहतर उपचार के लिये अन्य उच्च चिकित्सा संस्थानों में भेजा जा रहा है। जिले के इस सुदूर ईलाके में हाट-बाजार क्लीनिक योजनान्तर्गत स्वास्थ्य शिविर नहीं लगाये जाने के फलस्वरूप यह मेगा स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया है। जिसमें जिला अस्पताल दन्तेवाड़ा के मेडिसिन विशेषज्ञ, सर्जरी,शिशु रोग, स्त्री रोग, मनोरोग, चर्म रोग, अस्थि रोग, नेत्र रोग, दन्त रोग सहित नाक-कान एवं गला रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा ग्रामीणों का स्वास्थ्य जांच कर उपचार किया जा रहा है। इसके साथ ही पेशाब, खखार, खून इत्यादि पैथोलॉजी जांच कर तुरंत रिपोर्ट देकर ईलाज किया जा रहा है। सभी पीडि़तों को निःशुल्क दवाई उपलब्ध कराया जा रहा है। इस शिविर में इस क्षेत्र के हजारों ग्रामीणों की उपस्थिति से निश्चित तौर पर चिकित्सा सुविधाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिलेगा। कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि अब हर महीने जिले के अंदरूनी ईलाके के मुख्य बसाहट पर ऐसे मेगा स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया जायेगा, ताकि दूरस्थ ईलाके के ग्रामीणों को विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं और उपचार सुविधा उपलब्ध करायी जा सके। कलेक्टर श्री वर्मा ने इस मौके पर कहां की सरकार की जैसी मंशा रहती है कि सब को लाभ मिले तो आप सभी लाभ ले भविष्य में किसी चीज की आवश्यकता हो तो उसे हम तक पहुंचाएं आंगनबाड़ी सुपोषण केंद्र स्कूलों में अंडा लड्डू हरी सब्जियां दूध आदि का सेवन उन्हें करने के को कहा हर गांव में ट्यूबेल खुदवाया जा रहा है और कहा की आप सभी डबल फसल ले साथ ही अपने बच्चों को स्कूल भेजने की भी समझाइश की मनरेगा के तहत रोजगारपरक कार्य अतिशीघ्र शुरू करने कहा। दौरान उन्होंने इस ईलाके के गांवों में आदर्श ग्रामों के लिये तैयार कार्ययोजना के तहत कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, मत्स्यपालन सम्बन्धी सभी योजनाओं का कारगर कार्यान्वयन किये जाने की कटिबद्धता व्यक्त की। वहीं सुपोषण अभियान के तहत हरेक ग्राम पंचायत के आश्रित गांव में सुपोषण केन्द्र शीघ्र प्रारंभ करने का निर्देश अधिकारियों को दिया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव ने ग्रामीणों को नक्सलियों से सदैव दूर रहने सहित विकास की मुख्यधारा में जुड़ने का आग्रह करते हुए कहा कि शासन-प्रशासन ग्रामीणों के हितों के लिये हरसंभव मदद करने तैयार है। ग्रामीणों को शासन की जनहितकारी योजनाओं से लाभान्वित होकर अपने गांव के विकास सहित अपने घर-परिवार की खुशहाली के लिये आगे आकर सहभागी बनना होगा। इस वहीं ग्रामीणों ने क्षेत्र की मूलभूत जरूरतों के बारे में अवगत कराया। इस दौरान सयुंक्त कलेक्टर श्री अभिषेक अग्रवाल, एसडीएम श्री लिंगराज सिदार,डिप्टी कलेक्टर सुश्री आस्था राजपूत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एसपी शांडिल्य सहित जिला प्रशासन के अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारी तथा हजारों की संख्या में उपस्थित थे ।

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

मतदाताओं को हस्ताक्षर अभियान चलाकर किया जा रहा प्रेरित

Published

on

SHARE THIS

 

मनेंद्रगढ़ :  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डी.राहुल वेंकट के निर्देशानुसर तथा स्वीप नोडल अधिकारी नितेश उपाध्याय के मार्गदर्शन में जिले भर में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। लोकसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान कराने को लेकर प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। लोगों में मतदान के प्रति जागरूकता को लेकर स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता सह हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मनेंद्रगढ़ के मार्गदर्शन में आज ग्राम पंचायत छिपछिपी, साल्ही में ग्रामीणों को हस्ताक्षर अभियान चलाकर मतदान करने प्रेरित किया गया। जनपद सीईओ ने मौके पर नैतिक मतदान पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि सुदृढ़ लोकतंत्र के लिए किसी भी तरह के दबाव या प्रलोभन में आये बिना नैतिक मतदान करना जरूरी है इसके साथ उपस्थित मतदाताओं से आग्रह किया गया कि मतदान दिवस को पास-पड़ोस के लोगों और रिश्तेदारों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें। इस दौरान मतदान हस्ताक्षर अभियान में ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक सहित एनआरएलएम के पदाधिकारी भी शामिल रहे।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

मतदान करने वृहत रूप से लोगों ने लिया शपथ

Published

on

SHARE THIS

 

मनेंद्रगढ़: कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डी.राहुल वेंकट के निर्देशानुसर तथा स्वीप नोडल अधिकारी नितेश उपाध्याय के मार्गदर्शन में जिले भर में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत भरतपुर द्वारा तकनीकी सहायक, सचिव, रोज़गार सहायक, मेंट का बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए तथा स्वीप गतिविधि कार्यक्रम सम्पन्न किया गया। जनपद पंचायत में वृहत रूप से लोगों मतदान करने की शपथ ली।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

मतदाता जागरूकता के लिए खड़गवां में 23 अप्रैल से फुटबाल मैच का आयोजन

Published

on

SHARE THIS

मनेंद्रगढ़ : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डी.राहुल वेंकट के निर्देशानुसर तथा स्वीप नोडल अधिकारी नितेश उपाध्याय के मार्गदर्शन में जिले भर में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में जनपद पंचायत खड़गवां के समस्त ग्राम पंचायतों में मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए प्रतिदिन सुबह 07ः00 से फुटबाल मैच का आयोजन किया जाना है। पंचायत स्तरीय फुटबॉल मैच का आयोजन 23 अप्रैल 2024 से प्रारंभ किया जाना है। जनपद पंचायत सीईओ विनोद जायसवाल ने समस्त ग्राम सचिवों को इसके लिए व्यापक तैयारी कर अधिक से अधिक लोगों मतदान प्रेरित करने आग्रह किया है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending