Connect with us

आस्था

*नगर में निकली भोले बाबा की बारात ,हजारों की संख्या में भूत-प्रेत, पिचास, असुर, राक्षस सहित विभिन्न प्रकार के वेशभूषा में बाराती हुए शामिल*

Published

on

SHARE THIS

तपेश शर्मा संवाददाता सक्ती । महाशिवरात्रि के अवसर पर नगर में हर वर्ष भोले बाबा की बारात निकाली जाती है। वहीं इस वर्ष भी नगर में शिव बारात निकाली गई। पूरे नगर को दुल्हन की तरह सजाया गया और भोलेनाथ की बारात शाम को रेल्वे स्टेशन के पास परमेश्वरी देवी धर्मशाला से धूमधाम के साथ निकाली गई। शिव बारात को लेकर श्रद्धालुओं में एक अलग ही उत्साह और उमंग देखने को मिली। नगर और आस पास के ग्रामीण जन अपने परिवार के साथ शिव बारात में शामिल हुए। वहीं डीजे की धुन में सभी भोले बाबा के भक्त मगन होकर कर अपने आप थिरकते नजर आए। आयोजन समिति के सदस्य हरीश चंद्र अग्रवाल कालू महंत समर्थक ने बताया की नगर के रेल्वे स्टेशन के पास परमेश्वरी धर्मशाला से भोलेनाथ की बारात निकली और नगर के अग्रसेन चैक, नवधा चौक, हटरी चौक, हटरी हास्पिटल रोड, बुधवारी बाजार, गुरूद्वारा होते हुए नगर के हृदय स्थल परशुराम चौक पहुंची वहां भगवान परशुराम जी की प्रतिमा के सामने शिव पार्वती का विवाह सम्पन्न हुआ। आपको बता दें कि बारात के साथ तो हजारों श्रद्धालू थे ही वहीं विवाह देखने भी पहले से वहां सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालू मौजूद थे।

नगर में जगह जगह भोले बाबा के बारातियों के लिए पोहा, जलपान, नाश्ता, मिठाई प्रसाद का इंतजाम नगरवासियों द्वारा विभिन्न जगहों में किया गया था। वहीं बारात में भूत, पिचास, असुर, राक्षस बनकर बच्चे और युवा शामिल हुए। नगर का पूरा माहौल शिव मय हो गया था। शिव बारात में कर्मा नृृत्य, ढोल ताशे, बैंडबाजा, सात प्रकार के डीजे सहित बहुत से ऐसे आयोजन थे जिसे देख हर श्रद्धालू सहित भोले बाबा के बारातियों को पूरी तरह से मंत्रमुगध हो गया था। शिव बारात के दौरान अनुविभागीय अधिकारी पुलिस शोभराज अग्रवाल एवं नगर निरीक्षक मनीष सिंह परिहार अपने पूरे दल बल के साथ सुरक्षा में लगे हुए थे ताकि कोई अप्रिय घटना ना हो वहीं लगातार पुलिस और प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद रहा। पूरे बारात में कहीं भी कोई अप्रिय घटना जैसी बात नहीं हुई और वहीं यातायात व्यवस्था भी पूरी तरह से चुस्त रखी गई थी जिससे आम राहगीरों को भी परेशानी ना हो।

बारात का आयोजन को सफल बनाने में सक्ती अग्रवाल सभा अध्यक्ष आनंद अग्रवाल, जन सेवा समिति के अध्यक्ष गोविंदराम कथूरिया, महंत समर्थक उगेंद्र अग्रवाल पप्पू सक्ती, महंत समर्थक सुदेश शर्मा, शिव बारात समिति के अध्यक्ष विकासअग्रवाल बिक्कू, पूर्व नपा अध्यक्ष श्याम सुंदर अग्रवाल, मुकेश डीएम, कमल शर्मा, बंटी अग्रवाल, अंकित अग्रवाल, अनुराग अग्रवाल पीयूष गोयल सहित महंतसमर्थक हरीश अग्रवाल कालू एवं शिव बारात समिति के सभी कार्यकर्ताओं एवं नगर वासियों का सहयोग रहा।

SHARE THIS

आस्था

वट सावित्री व्रत कब है? जानिए सही डेट, पूजा मुहूर्त और महत्व

Published

on

SHARE THIS

वट सावित्री का व्रत हर साल ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि के दिन रखा जाता है। मान्यता है कि इस व्रत को रखने से पति की आयु लंबी होती है और दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहती है। वट सावित्री व्रत के दिन बरगद के पेड़ की पूजा का विधान है। इस दिन सुहागिन महिलाएं सौलह श्रृंगार कर निर्जला उपवास रख कर विधिपूर्वत वट यानी बरगद की पूजा करती हैं। तो आइए जानते हैं कि इस साल वट सावित्री का व्रत किस दिन रखा जाएगा और पूजा के लिए शुभ मुहूर्त क्या रहेगा। साथ ही जानेंगे इस व्रत के महत्व के बारे में।

वट सावित्री के दिन बरगद पेड़ की पूजा का महत्व

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, यमराज ने माता सावित्री के पति सत्यवान के प्राणों को वट वृक्ष के नीचे ही लौटाया था और उन्हें 100 पुत्रों का वरदान दिया था। कहते हैं उसी समय से वट सावित्री व्रत और वट वृक्ष की पूजा की परंपरा शुरू हुई। मान्यता है कि वट सावित्री व्रत के दिन दिन बरगद पेड़ की पूजा करने से यमराज देवता के साथ त्रिदेवों की भी कृपा प्राप्त होती है।

वट सावित्री व्रत 2024 पूजा शुभ मुहूर्त और तिथि

ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि का आरंभ  5 जून 2024 को शाम 7 बजकर 54 मिनट से होगा और इसका समापन  6 जून 2024 को शाम 6 बजकर 7 मिनट पर होगा। उदया तिथि के अनुसार, वट सावित्रि का व्रत 6 जून को रखा जाएगा। सुहागिन महिलाएं वट सावित्रि के पूजा सुबह 11 बजकर 52 मिनट से दोपहर 12 बजकर 48 मिनट के बीच कर सकती हैं।

वट सावित्री व्रत 2024

बता दें कि वट सावित्री का व्रत ज्येष्ठ मास की अमावस्या और पूर्णिमा तिथि को रखा जाता है। अमावस्या तिथि वाला वट सावित्री व्रत 6 को है, जबकि पूर्णिमा वाला वट सावित्री का व्रत 21 जून को रखा जाएगा। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में अमावस्या तिथि के दिन वट सावित्री का व्रत रखा जाता है। वहीं पूर्णिमा के दिन गुजरात और महाराष्ट्र में वट सावित्री व्रत रखने की परंपरा है।

SHARE THIS
Continue Reading

आस्था

भगवान को भोग लगाने के लिए ये बर्तन जरूरी, वरना पूजा रह जाएगी अधूरी…

Published

on

SHARE THIS

उज्जैन. हिंदू धर्म में रोजाना पूजा-पाठ करने का बड़ा महत्व है. नियमित तौर पर पूजा करने के कई फायदे हैं. लेकिन पूजा का पूरा फल, भगवान की कृपा और सकारात्मकता तभी मिलती है. जब पूजा-पाठ नियम से की जाए. पूजा-पाठ में मंत्र जाप, पाठ आदि के साथ भोग का बड़ा महत्व होता है. यदि भोग सही तरीके से लगाया जाए तभी भगवान प्रसन्न होते हैं. अगर गलत तरिके या गलत पात्र में भगवान का भोग लगाते है. इससे पूजा अधूरी मानी जाती है. आइए उज्जैन के पंडित आंनद भारद्वाज से जानते है देवी-देवताओं के आगे भोग लगाने के नीयम.

इस धातु का करें इस्तेमाल
भगवान को भोग लगाने के लिए हमेशा सोना, चांदी, तांबा या पीतल का पात्र ही चुनें. इसके अलावा मिट्टी या लकड़ी के बर्तन में भी भोग लग सकता है. भोग लगाने के लिए कभी भी एल्यूमीनियम, लोहा, स्टील या प्लास्टिक के बर्तनों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. भोग लगाने के बाद इसे कुछ देर के लिए मंदिर में ही छोड़ दें, फिर सभी में बांट दें.

भगवान का प्रिय भोग
शास्त्रों में गणेश जी, विष्णु जी, शिव जी से लेकर सभी देवी -देवताओं के भोग के बारे में विस्तार से बताया गया है. माना जाता है कि देवी-देवता को उनके अनुसार भोग लगाने से वह जल्द प्रसन्न होते हैं. लेकिन अगर ऐसा संभव नहीं है, तो आप एक ही प्रकार की मिठाई, मिश्री आदि से भोग लगा सकते हैं.

ना हो भोग का अनादर
इस बात का विशेष ध्यान रखें कि भोग का किसी भी प्रकार से अनादर ना हो. कोई भोग फेंके नहीं, भोग से खेले नहीं और भोग को गंदे हाथों से ना छुए. भोग को स्वच्छ हाथों से ही भगवान को अर्पित करें और भोग का बिल्कुल उसी तरह आदर करें जिस तरह आप अपने आराध्य का करते हैं.

SHARE THIS
Continue Reading

आस्था

जानिए राशि के अनुसार आपका दिन कैसा रहेगा और किन उपायों से इसे आप बेहतर कर सकते हैं

Published

on

SHARE THIS

Aaj Ka Rashifal 20 May 2024: आज वैशाख शुक्ल पक्ष की उदया तिथि द्वादशी और सोमवार का दिन है। द्वादशी तिथि आज दोपहर बाद 3 बजकर 59 मिनट तक रहेगी, उसके बाद त्रयोदशी तिथि लग जाएगी। आज दोपहर 12 बजकर 11 मिनट तक सिद्धि योग रहेगा। साथ ही आज का पूरा दिन, पूरी रात पार कर कल सुबह 5 बजकर 47 मिनट तक चित्रा नक्षत्र रहेगा। इसके अलावा आज परशुराम द्वादशी मनाई जाएगी। साथ ही आज प्रदोष व्रत भी किया जाएगा।  जानिए कैसा रहेगा आपके लिए 20 मई 2024 का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं कि आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि:

आज आपका दिन अच्छा रहेगा। प्रतियोगी परीक्षा में प्रयासरत छात्रों को जल्द सफलता मिलेगी। आज रास्ते पर किसी वृद्ध की मदद करने का मौका मिलेगा। आज आपको बेहद खुशी मिलेगी। आज बच्चे आपसे किसी निर्णय में आपकी राय मागेंगे। आज ऑफिस के कार्यों में मन लगेगा, जिससे समय रहते अपने कार्यों को पूरा कर लेंगे। स्वास्थ्य के नजरिये से आज का दिन अच्छा रहने वाला है। वकालत पढ़ रहे छात्रों के लिए आज का दिन अच्छा है।

  • शुभ रंग- गुलाबी
  • शुभ अंक- 7

वृष राशि:

आज आपका दिन फेवरेबल रहेगा। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जा सकते है। आज लोगों से आपका संपर्क जुड़ेगा जो आपके लिए मददगार साबित होगा। होटल के कारोबारियों को आज रोज की अपेक्षा ज्यादा लाभ होगा। आज परिवार के लोगों के साथ तालमेल बनेगा। इस राशि के जो लोग गाने के शौकीन है, उनके लिए आज का दिन बेहतरीन है। किसी शो में गाने का ऑफर आ सकता है, जिससे मन प्रसन्न रहेगा।

  • शुभ रंग- मैजेंटा
  • शुभ अंक- 2

मिथुन राशि:

आज का दिन आपके लिए उत्तम रहने वाला है। आज आपका कोई महत्वपूर्ण काम पूरा होगा, जिससे आपको खुशी होगी। आज आप काम करने के नए तरीको पर विचार करेंगे। आज कार्यस्थल पर आपके कार्यक्षमता को देखकर लोग आपकी प्रशंसा करेंगे। आज लोगों की मदद करने की इच्छा मन में जागेगी। आज आप परिवार के साथ शॉपिंग करने जाएंगे। आज आपकी व्यापारिक योजनायें सफल रहेंगी। आज आपको रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे। आज आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर बनेगी।

  • शुभ रंग- ग्रे
  • शुभ अंक- 7

कर्क राशि:

आज आपका दिन शानदार रहने वाला है। अचानक हुये धन लाभ से आज अपनी जरुरत का सामान खरीदेंगे। दाम्पत्य जीवन में और मधुरता आएगी। राजनीति से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन काफी अच्छा रहने वाला है। पार्टी में कोई नयी जिम्मेदारी मिलेगी। समाज में आज आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा में सफलता हासिल होगी। ऑफिस में पदोन्नति के साथ-साथ इन्क्रीमेंट मिलने से आप काफी उत्साहित होंगे। लवमेट के साथ चल रही अनबन आज समाप्त होगी, रिश्ते में नयापन लाने के लिए एक दूसरे को उपहार देंगे।

  • शुभ रंग- गुलाबी
  • शुभ अंक- 9

सिंह राशि:

आज का दिन आपके अनुकूल रहने वाला है। आज कार्यक्षेत्र में आपके सहकर्मी और सीनियर आपकी परफॉरमेंस से खुश रहेंगे और आपकी तारीफ करेंगें। आज सभी जरुरी काम आसानी से पूरा कर लेंगे। पिता ने व्यापार में जो जिम्मेदारिया दी हुई हैं उसे आप आसानी से निभा लेंगें। इस राशि के जो लोग फर्नीचर का कार्य कर रहे है, उन्हें उम्मीद से अधिक फायदा होगा। परिवार में सभी आपके व्यवहार से खुश रहेंगे। स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही न करें। आज आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। दाम्पत्य जीवन में खुशियां आएंगी। नन्हें मेहमान के आने से घर का माहौल खुशनुमा रहेगा।

  • शुभ रंग- पिच
  • शुभ अंक- 4

कन्या राशि:

आज का दिन आपके लिए नयी उमंग से भरा रहने वाला है। आज आपकी आर्थिक स्थित मजबूत बनी रहेगी। आज आप घर के लिए सामान की खरीददारी करने मार्केट जाएंगे। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों का समय अनुकूल है मेहनत के अच्छे परिणाम हासिल होंगे। आज शाम को किसी मित्र की बर्थडे पार्टी में जाएंगे जहां आपके अन्य दोस्त भी होंगे। ऑफिस में किसी काम को लेकर थोड़ा विचार-विमर्श करना पड़ सकता है। इस राशि के जो लोग मल्टीनेशनल कंपनी में काम करते हैं, उनके लिए आज का दिन बेहद खास है।

  • शुभ रंग- बैंगनी
  • शुभ अंक- 5

तुला राशि:

आज का दिन आपके लिए सुनहरा रहने वाला है। आपका विनम्र स्वभाव लोगों को काफी पसंद आयेगा। आज आप अपने खर्चे पर नियंत्रण लगाने का प्लान बनायेंगे। आज आपको बेवजह किसी बात को लेकर ज्यादा सोच विचार करने से बचना चाहिए। आज आप व्यस्त दिनचर्या के वावजूद भी अपने लिए समय निकाल लेंगे। जीवनसाथी आज आपको कोई सरप्राइस देंगे। बच्चे आज खेल-कूद में व्यस्त रहेंगे। राजनीति से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है।

  • शुभ रंग- मैजेंटा
  • शुभ अंक- 8

वृश्चिक राशि:

आज का दिन आपके अनुकूल रहने वाला है। आज आपके मकान, प्लॉट, दुकान को खरीदने की इच्छा पूरी होगी। संतान को अच्छी नौकरी मिलने से आप काफी खुश नजर आएंगे, घर पर पार्टी करने का मन बनाएंगे। काफी समय से चल रही किसी स्वास्थ्य संबंधी समस्या से आज आपको छुटकारा मिलेगा। आप ऑफिस से घर आकर अपना पसंदीदा काम कर सकते हैं, इससे आपके मन को शांति मिलेगी। जीवनसाथी के साथ आज कहीं घूमने जाएंगे। छात्रों के लिए आज का समय अनुकूल रहने वाला है, सफलता मिलने के योग बने हुए हैं।

  • शुभ रंग- नीला
  • शुभ अंक- 4

धनु राशि:

आज का दिन आपके अनुकूल रहने वाला है। आज का दिन तरक्की के नए नये मार्ग खोलेगा। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई पर पूरा फोकस बनाए रखें, जल्द ही आपको सफलता मिलने वाली है। प्राइवेट जॉब कर रहे लोगों को आज प्रमोशन मिल सकता है। परिवार के सदस्यों के साथ आप किसी मांगलिक उत्सव में सम्मिलित हो सकते हैं। स्पोर्ट से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है। आज ऑफिस में किसी कार्य की जिम्मेदारी आपको दी जाएगी, आप उसे पूरा करने में सफल होंगे।

  • शुभ रंग- नारंगी
  • शुभ अंक- 9

मकर राशि:

आज का दिन आपके लिए ठीक-ठाक रहने वाला है। आज आप खुद को बदली हुई भूमिका में महसूस करेंगे। इस राशि के जो जिम ट्रेनर है उनके लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है। आपके व्यावसायिक कौशल में तेजी आयेगी। आपको अपने पद और आय को एक समान या बढ़ाने के अवसर प्राप्त होंगे। जीवन में खुशियों की प्राप्ति होगी। आज आप कई तरह की गतिविधियों में दिन बिताएंगे इसके साथ ही कठिन से कठिन काम को पूरे निश्चय के साथ पूरे कर लेंगे।

  • शुभ रंग- लाल
  • शुभ अंक- 7

कुंभ राशि:

आज आपका दिन अच्छा रहने वाला है। व्यापार में अच्छा लाभ मिलने से आपकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा। आपका किसी नए वाहन को खरीदने का सपना आज पूरा होगा। आज आप दोस्त से अपने मन की बात शेयर करेंगे, वह आपकी बातों को अहमियत देंगे। परिवार में लोग आपकी बातों का पूरा मान रखेंगे। संतान की ओर से आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। नवविवाहित दंपत्ति आज कहीं घूमने जाएंगे। लवमेट के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है।

  • शुभ रंग- लाल
  • शुभ अंक- 3

मीन राशि:

आज का दिन जीवन में एक नई दिशा लेकर आएगा। आज आप अपना ध्यान किसी रचनात्मक कार्य में लगायेंगे जिससे आपका अनुभव और अधिक बढ़ेगा। आप ऐसे लोगों से मिलेंगे, जो भविष्य में आपकी मदद करेंगे। आज अपने महत्वपूर्ण काम को पूरा करने में सफल होंगे, जिससे आप रिलैक्स महसूस करेंगे। जीवनसाथी के साथ चल रही अनबन आज समाप्त हो जाएगी, परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। आज आप व्यापार को बढ़ाने के लिए किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेंगे।

  • शुभ रंग- सफेद
  • शुभ अंक- 2

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending