Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

*बस्तर संभाग में मलेरियामुक्त बस्तर अभियान शुरू*

Published

on

SHARE THIS

रायपुर । बस्तर को मलेरिया, एनीमिया और कुपोषण से मुक्त करने आज से संभाग के सातों जिलों में मलेरियामुक्त बस्तर अभियान शुरू हुआ। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घरों के साथ ही स्कूलों, आश्रम-छात्रावासों और पैरा-मिलेट्री कैंपों में जाकर मलेरिया की जांच की। एक माह तक चलने वाले इस महत्वाकांक्षी अभियान के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम पौने तीन लाख से अधिक घरों में पहुंचेगी और करीब 14 लाख लोगों के खून की जांच कर मलेरिया पाए जाने पर त्वरित इलाज उपलब्ध कराएगी। तत्काल इलाज शुरू करने के बाद मरीजों का फॉलो-अप भी किया जाएगा। तीन चरणों में संचालित किए जाने वाले इस अभियान का यह पहला चरण है।

बस्तर संभाग के 26 विकासखंडों में यह गहन अभियान संचालित किया जा रहा है। दंतेवाड़ा, बीजापुर, सुकमा और नारायणपुर जिले के सभी विकासखंडों में तथा बस्तर जिले के बड़े किलेपाल, तोकापाल व दरभा विकासखंड के पूरे क्षेत्र में व लोहंडीगुड़ा, नानगूर और बस्तर विकासखंड के 15 उपस्वास्थ्य केंद्रों में, कांकेर के भानुप्रतापपुर, दुर्गकोंदल और कोयलीबेड़ा के 10 उपस्वास्थ्य केंद्रों में एवं कोंडागांव जिले के माकड़ी, केशकाल, कोंडागांव और फरसगांव विकासखंड के 14 उपस्वास्थ्य केंद्रों के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में यह अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान 26 विकासखंडों के कुल 430 उपस्वास्थ्य केन्द्रों के माध्यम से एक हजार 823 गांवों में मलेरिया की पहचान और इलाज किया जाएगा। बस्तर अंचल को मलेरिया से मुक्त करने इस अभियान का दूसरा चरण इस साल मानसून के पहले मई-जून में और तीसरा चरण मानसून के बाद साल के अंत में दिसम्बर-जनवरी में संचालित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि बस्तर में मलेरिया के 64 प्रतिशत मामले अभियान में शामिल 26 विकासखंडो से ही आते हैं। इन इलाकों में मलेरिया के नियंत्रण से पूरे बस्तर को मलेरियामुक्त किया जा सकेगा। मलेरियामुक्त बस्तर अभियान के अंतर्गत मलेरिया उन्मूलन के साथ ही एनीमिया, शिशु मृत्युदर, मातृ मृत्युदर और कुपोषण दूर करने पर भी फोकस किया जा रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक हजार 720 दलों का गठन किया गया है। प्रत्येक उपस्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर स्वास्थ्य कार्यकर्ता, मितानिन और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को शामिल कर चार जांच दलों का गठन किया गया है। ये दल बस्तर के दो लाख 75 हजार 770 घरों में 13 लाख 79 हजार लोगों के बीच पहुंचकर मलेरिया की जांच करेगी। अभियान के दौरान मच्छर पनपने की जगहों की साफ-सफाई और दवाई के छिड़काव के साथ ही लोगों को मच्छरदानी के उपयोग के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। इस व्यापक अभियान की सफलता और इसे जन अभियान के रूप में संचालित करने महिला एवं बाल विकास, स्कूल शिक्षा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, वन, आदिम जाति कल्याण एवं मछलीपालन विभाग के मैदानी अमले का भी सहयोग लिया जा रहा है।बता दें कि मलेरियामुक्त बस्तर अभियान बस्तर अंचल को मलेरिया से मुक्त करने का अब तक का सबसे बड़ा अभियान है। इसे प्रभावी ढंग से संचालित करने राज्य स्तरीय अलग-अलग टीम संभाग के सभी जिलों में पहुंची है। खून जांच के बाद मलेरिया पाए जाने पर मितानिन अपने सामने ही दवाई खिला रही हैं। तत्काल इलाज शुरू करने के बाद फॉलो-अप भी किया जाएगा। ऐसे घर जहां सभी सदस्यों की जांच कर ली गई है, उनकी मार्किंग भी की जा रही है। मलेरिया उन्मूलन के लिए वर्षभर संचालित किए जाने वाले कार्यक्रमों के अतिरिक्त यह व्यापक अभियान संचालित किया जा रहा है।

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

कलेक्टर ने दौड़ लगाकर किया मतदान करने के लिए जागरूक

Published

on

SHARE THIS

बिलासपुर :  लोकसभा चुनाव में जिले में शत प्रतिशत मतदान के प्रति जागरूक करने स्वीप स्पोर्ट्स मीट का आयोजन किया गया, जिसमें कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश शरण ने भी दौड़ लगाई। बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड और खेल एवं युवा कल्याण विभाग की ओर से पिंक प्ले ग्राउंड में स्वीप स्पोर्ट्स मीट का आयोजन किया गया। इसमें 6 प्रकार के अलग-अलग खेल खेले गए। बास्केटबॉल,वालीबॉल, कबड्डी, टेबल टेनिस, इंडोर बैडमिंटन और लॉन टेनिस में महिला खिलाडिय़ों ने अपना दमखम दिखाया।

विजेता टीमों व खिलाडिय़ों को पुरस्कृत किया गया। महिला एथलेटिक्स के लिए आयोजित 200 मीटर की रनिंग प्रतियोगिता में कलेक्टर ने भी दौड़ लगाई। उन्होंने व अन्य अधिकारियों ने बैडमिंटन भी खेला। कार्यक्रम में उपस्थित महिला खिलाडिय़ों, कर्मचारियों और दर्शकों को उन्होंने शत-प्रतिशत मतदान की शपथ दिलाई। कार्यक्रम की शुरुआत योग व जुंबा एरोबिक्स के साथ की गई थी। कार्यक्रम में नगर निगम के कमिश्नर अमित कुमार, सीएसपी पूजा कुमार सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

रेलवे ट्रैक पर एक युवक की संदिग्ध परिस्थिति में मिली लाश

Published

on

SHARE THIS

कोरबा :  कोरबा रेलवे स्टेशन से करीब दो स्टेशन आगे मड़वारानी के पास रेलवे ट्रैक पर एक युवक की संदिग्ध परिस्थिति में लाश मिली। बताया जा रहा है कि शनिवार की सुबह लगभग 11 बजे रेलवे ट्रैक पर युवक की लाश देखी गई। मालगाड़ी के ड्राइवर ने पहले स्टेशन मास्टर को इसकी सूचना दी। इसके बाद कोरबा रेलवे RPF को इसकी जानकारी दी गई। RPF पुलिस ने घटनाक्रम की जानकारी ली। रेलवे आरपीएफ की मानें तो युवक की उम्र लगभग 25 साल की होगी। ऊपर इनर और नीचे जींस पहना हुआ है। घटना के बाद आरपीएफ पुलिस अपने स्तर पर पहचान करने की कोशिश कर रही है। वहीं पहचान के लिए आसपास ग्रामीणों को मौके पर बुलाया गया, लेकिन युवक की पहचान नहीं हो पाई।

वहीं कोटवार के माध्यम से पहचान के लिए आगे की कार्रवाई की जा रही है। रेलवे आरपीएफ स्टेशन पर लगे सीसीटीवी कैमरे की मदद से जानने की कोशिश कर रही है कि वह कब, कैसे और किन परिस्थितियों में घटना स्थल पहुंचा। युवक के सिर पर चोट के निशान पाए गए हैं। बताया जा रहा है कि युवक की मौत रेलवे ट्रैक पर गिरने से भी हो सकती है। स्टेशन मास्टर से पूछताछ में बताया कि युवक पहली बार स्टेशन के पास देखा गया है। उसके बाद हादसा कब, कैसे और और किन परिस्थिति में हुई है इसकी कोई जानकारी नहीं है। वहीं रेलवे आरपीएफ ने इसकी सूचना लोकल उरगा थाना पुलिस को भी दी है। उरगा थाना पुलिस ने जांच कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस भी अपने स्तर पर आसपास लोगों से पूछताछ कर रही है। कुछ लोगों का कहना है कि युवक की मौत सामान्य नहीं बल्कि कुछ अनहोनी हुई होगी। युवक की मौत को लेकर कई प्रकार की आशंका जताई जा रही है। फिलहाल रेलवे आरपीएफ पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल रवाना कर दिया है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

बृजमोहन अग्रवाल का लगातार जनसंपर्क जनता का मिल रहा आशीर्वाद

Published

on

SHARE THIS

रायपुर :  छत्तीसगढ़ के कैबिनेट मंत्री दक्षिण विधायक और रायपुर लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी बृजमोहन अग्रवाल लोकसभा के मद्देनजर लगातार जनता के बीच पहुंच रहे हैं वे जनता से सीधा संवाद स्थापित कर रहे हैं एवं जन समस्याओं और सुझावों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जिसके लिए उन्होंने एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया है जहां जन सुझावों को गंभीरता से सुना एवं उस पर क्रियान्वयन किया जा रहा है । लोकसभा प्रत्याशी बृजमोहन अग्रवाल ने अपने जनसंपर्क की स्मृतियां साझा करते हुए कहा की रायपुर लोकसभा की जनता से मिल रहे अपरिमित स्नेह और सहयोग से अभिभूत हूं रायपुर लोकसभा की जनता यह अहसास ही नही होने देती की हम चुनावी मैदान में उतर कर मतदान हेतु जन संपर्क कर रहे हैं जहां जाता हूं।

लोकसभा क्षेत्र की जनता मुझे अपने परिवार के वरिष्ठ सदस्य की तरह स्नेह प्रदान कर रही है जगह जगह महिलाएं आरती उतार रही हैं , बुजुर्ग तिलक और पुष्प माला के साथ बृजमोहन से अपने पन के साथ भेंट करते हैं , युवा और बच्चे मेरे साथ सेल्फी लेने उत्साह के साथ आते हैं और उन सभी का बेहतरीन प्रतिसाद भाव विभोर कर देता है रायपुर लोकसभा की जनता का स्नेह देखकर मैं दावे के साथ कह सकता हूं की भारतीय जनता पार्टी और बृजमोहन अग्रवाल रायपुर लोकसभा से ऐतिहासिक जीत की बढ़ रही है और निश्चित ही रायपुर लोकसभा से एक नया कीर्तिमान स्थापित होगा मैं भी रायपुर लोकसभा की जनता से वादा करता हूं की परिवार के वरिष्ठ सदस्य की तरह एक पालक की तरह लोकसभा क्षेत्र के विकास के लिए क्षेत्र वासियों की समस्या के निदान के लिए पूर्व की तरह सदैव चौबीसों घंटे उपलब्ध रहूंगा।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending