Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

मेहतरूराम धीवर शासकीय अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बठेना में प्रवेश के लिए फाॅर्म 12 जून से किया जा सकता है प्राप्त

Published

on

SHARE THIS

ललित साहू धमतरी 11 जून 2020/ शास न की अभिनव योजना के तहत गुणात्मक शिक्षा, पाठ्येत्तर सह क्रियाकलाप, ई- लर्निंग क्लास, विज्ञान एवं कम्प्यूटर प्रयोगशाला से युक्त जिले में संचालित होने वाले मेहतरूराम धीव शासकीय अंग्रेजी माध्यम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बठेना में कक्षा पहली से 12 वीं तक प्रवेश के लिए फाॅर्म 12 जून से कार्यालयीन अवधि में प्राप्त किया जा सकता है। फाॅर्म प्रवेश प्रभारी श्रीमती रमा वर्मा से प्राप्त किया जा सकता है। ज्ञात हो कि इस विद्यालय में पूर्व में कक्षा पहली से 12 वीं तक की हिन्दी माध्यम की कक्षाएं संचालित की जाती थीं। अब अंग्रेजी माध्यम की कक्षाएं भी संचालित की जाएंगी। शासन के निर्देश अनुसार पहली पाली में हिन्दी माध्यम और दूसरी पाली में अंग्रेजी माध्यम की कक्षाएं संचालित होंगी।

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

विधायक धनेंद्र साहू की अनुशंसा पर नगर गांड़ा समाज के टीन शेड एवं भवन निर्माण हेतु 19 लाख स्वीकृत सामाजिक जनो ने जताया आभार

Published

on

SHARE THIS

कृष्णा मेश्राम–पत्रकार नवापारा राजिम  : अभनपुर विधानसभा के लोकप्रिय विधायक श्री धनेंद्र साहू की अनुशंसा पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने नवापारा नगर गांडा समाज के भवन एवम टीन शेड निर्माण हेतु 19 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की है। भवन निर्माण एवम टीन शेड के लिए 19 लाख रुपए जैसी बडी राशि स्वीकृत होने पर नगर गांडा समाज ने विधायक श्री धनेंद्र साहू के प्रति आभार व्यक्त करते हुए आज विधायक कार्यालय संगवारी पहुंचकर धन्यवाद ज्ञापित किया है।विधायक श्री साहू ने गांडा समाज के लोगों से आह्वान किया कि वे प्रदेश के विकास में भागीदार बनें।उपस्थित सामाजिक जनों को संबोधित करते हुए विधायक श्री धनेंद्र साहू ने कहा कि गांडा समाज हमेशा से व्यापार-व्यवसाय के क्षेत्र में अग्रणी रहा है।भविष्य में अगर किसी भी समाज को विकास के लिए राशि की जरूरत होगी मैं माननीय मुख्यमंत्री से आग्रह कर उक्त राशि को स्वीकृत करवाने का भरपूर प्रयास करूंगा।उक्त मौके पर नगर गांडा समाज से आभार व्यक्त करने हेतु विधायक निवास मे नपा उपाध्यक्ष चतुर सिंग जगत,सुभाष सोना, संतोष सोना,गरीबा सोना, लक्ष्मण बघेल,गणेश लोहानी,चमार राय,घनश्याम नागेश,देवा सोना,सूरज जगत, प्रकाश बघेल उपस्थित थे।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

बलरामपुर और दंतेवाड़ा जिले में चावल व गेहूं की उत्पादकता बढ़ाने चलेगा विशेष कार्यक्रम

Published

on

SHARE THIS

रायपुर, 29 सितंबर 2023  : छत्तीसगढ़ के बलरामपुर और दंतेवाड़ा जिले में गेहूं और चावल के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए विशेष कार्यक्रम चलाया जाएगा। इस कार्यक्रम के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा 31.404 करोड़ रूपए की सहायता दी जाएगी। शत-प्रतिशत सहायता से चलने वाले इस कार्यक्रम में चावल और गेहूं के उत्पादन के साथ-साथ डिजिटल एग्रीकल्चर को भी प्रोत्साहित किया जाएगा। यह कार्यक्रम 5 वर्षों तक संचालित किया जाएगा। नवा रायपुर स्थित मंत्रालय महानदी भवन में आज राज्य शासन के कृषि विभाग तथा संयुक्त राष्ट्र संघ के खाद्य एवं कृषि संगठन के मध्य एमओयू हुआ। कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ. कमलप्रीत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में राज्य शासन की ओर से संचालक कृषि श्रीमती चंदन संजय त्रिपाठी तथा संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रतिनिधि श्री ताकायूकी हाजीवारा ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। कार्यक्रम में खाद्य एवं कृषि संगठन के प्रोजेक्ट डॉयरेक्टर श्री प्रशांत कुमार स्वाईं, संयुक्त सचिव कृषि श्री के.सी. पैकरा, अपर संचालक कृषि श्री सी.बी. लोढे कर, श्री आर. एल. धुरंधर, संयुक्त संचालक कृषि श्री कपिलदेव दीपक, श्री अमित सिंह के साथ ही अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ. कमलप्रीत सिंह ने प्रदेश से नॉन बासमती धान के निर्यात, कॉफी एवं चाय उत्पादन की अपार संभावनाओं, प्रदेश के कृषकों को कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन एवं मछलीपालन हेतु शून्य प्रतिशत ब्याज पर फसल ऋण उपलब्ध कराने तथा सामान्य धान के स्थान पर सुगंधित धान एवं अन्य फसल लेनेे वाले किसानों को अतिरिक्त आदान सहायता राशि उपलब्ध कराने की जानकारी संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रतिनिधि को दी।

कृषि उत्पादन आयुक्त श्री सिंह ने प्रदेश में मिलेट फसलों जैसे कोदो-कुटकी, रागी के उत्पादन एवं रकबे में बढ़ोत्तरी के लिए संचालित मिलेट मिशन और गोधन न्याय योजना के माध्यम से तैयार वर्मी कम्पोस्ट किसानों को वितरित कर जैविक खेती को बढ़ावा देने के राज्य शासन के अभिनव प्रयासों से अवगत कराया। साथ ही राज्य की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ करने महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क (रीपा) के माध्यम से लघु उद्योगों को बढ़ावा देने की जानकारी देते हुए खाद्य एवं कृषि संगठन की परियोजनाओं राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों की पूर्ति हेतु उत्प्रेरक के रूप बताया।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

यूनिवर्सल हेल्थ केयर की दिशा में लगातार आगे बढ़ रहा है छत्तीसगढ़ : टी.एस. सिंहदेव

Published

on

SHARE THIS

रायपुर. 29 सितम्बर 2023  :उप मुख्यमंत्री तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने आज स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने रायपुर के एक निजी होटल में आयोजित बैठक में स्वास्थ्य विभाग, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, स्टेट नोडल एजेंसी एवं सीजीएमएससी के वरिष्ठ अधिकारियों तथा सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन, जिला कार्यक्रम प्रबंधक एवं संभागीय संयुक्त संचालकों के साथ स्वास्थ्य सेवाओं और विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा की। स्वास्थ्य विभाग की अपर मुख्य सचिव श्रीमती रेणु जी. पिल्लै, सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल परदेशी,स्वास्थ्य सेवाओं के संचालक श्री जयप्रकाश मौर्य और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक श्री भोसकर विलास संदिपान भी बैठक में शामिल हुए।

उप मुख्यमंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने बैठक में कहा कि छत्तीसगढ़ यूनिवर्सल हेल्थ केयर की दिशा में लगातार आगे बढ़ रहा है। यहां के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स, हमर लैब और हमर क्लिनिक अच्छा काम कर रहे हैं। इनसे लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं मिल रही हैं। उन्होंने डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना, मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना जैसी योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि इन योजनाओं से लोगों को निःशुल्क चिकित्सा परामर्श, जांच, उपचार और दवाईयां मिल रही हैं। श्री सिंहदेव ने कहा कि प्रदेशवासियों को अच्छी चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग का बज़ट लगातार बढ़ाया जा रहा है। आयुष्मान योजना में राज्य शासन का हिस्सा 80 प्रतिशत के करीब पहुंच रहा है। चालू वित्तीय वर्ष के शुरूआती छह महीनों (अप्रैल से सितम्बर) में ही प्रदेशवासियों को 900 करोड़ रुपए का निःशुल्क इलाज उपलब्ध कराया जा चुका है।

उप मुख्यमंत्री श्री सिंहदेव ने बैठक में कहा कि शासकीय अस्पतालों पर लोगों का भरोसा और मरीजों की संख्या बढ़ रही है। पिछले पांच वर्षों में प्रदेश ने मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर में अच्छी उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अमले की सराहना करते हुए कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के कठिन हालातों के बीच भी विभाग ने लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की हैं। स्वास्थ्य अमले ने सुनियोजित और त्वरित कार्य कर कोरोना का प्रभावी नियंत्रण, प्रबंधन और रोकथाम किया।

श्री सिंहदेव ने बैठक में अस्पतालों के लिए अलग-अलग मदों से खरीदे जाने वाले मेडिकल उपकरणों की खरीदी को युक्तियुक्तपूर्ण बनाने को कहा, ताकि शासकीय अस्पतालों के बीच जरूरी उपकरणों और मशीनों का वितरण समुचित ढंग से हो सके। उन्होंने डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के अंतर्गत अस्पतालों के क्लेम की राशि के भुगतान में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कोरोना के संदिग्ध मरीजों के शत-प्रतिशत सैंपल की जांच आरटीपीसीआर विधि से ही करने को कहा। श्री सिंहदेव ने सभी जिलों को आगामी तीन महीने का लक्ष्य निर्धारित कर काम करने को कहा। उन्होंने सभी व्यवस्थाओं और प्रगतिरत कार्यों की हर तीन महीने में समीक्षा के भी निर्देश दिए।

श्री सिंहदेव ने बैठक में राष्ट्रीय वेक्टरजनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम, राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स द्वारा प्रदान की जा रही स्वास्थ्य सेवाओं, मातृ मृत्यु दर, शिशु मृत्यु दर, संस्थागत प्रसव, बाल स्वास्थ्य, नियमित टीकाकरण, मातृत्व स्वास्थ्य, सिकलसेल स्क्रीनिंग, प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम, राष्ट्रीय कुष्ठ नियंत्रण कार्यक्रम, कॉम्प्रिहेन्सिव प्रायमरी हेल्थ केयर, राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना, हमर लैब, आयुष्मान भारत, छत्तीसगढ़ एड्स नियंत्रण समिति, छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेस कॉर्पोरेशन (CGMSC) और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कार्यों की समीक्षा की।

उप मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अंगदान करने की दिलाई शपथ

उप मुख्यमंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने आज स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान विभागीय अधिकारियों को अंगदान एवं ऊतक दान करने की शपथ दिलाई। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने अपने परिजनों, मित्रों और रिश्तेदारों को भी इसके लिए प्रेरित करने की शपथ ली।

 

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

Trending