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अंबानी-अडानी से लेकर कोका कोला तक, 45 दिन के महाकुंभ में मार्केटिंग की ‘डुबकी’ लगाएंगी कंपनियां

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महाकुंभ का आगाज आज से हो गया है. श्रद्धा के कुम्भ में लोगों के साथ-साथ बड़ी बड़ी कंपनियां भी डुबकी लगाने को तैयार हैं. महाकुंभ को दुनिया का सबसे बड़ा समागम माना जाता है. ऐसे में भारत की दिग्गज कंपनियां इस मौके का भरपूर फायदा उठाना चाहती हैं. 45 दिन के महाकुम्भ में अंबानी से लेकर अडानी, ITC और कोका-कोला समेत कई दिग्गज कंपनियां मार्केटिंग की डुबकी लगाने को तैयार हैं. आइए बताते हैं क्या है इन कंपनियों की पूरी प्लानिंग?

क्या है प्लानिंग:- महाकुंभ में अंबानी से लेकर से अडानी और कोका कोला से लेकर ITC जैसी दिग्गज अपनी मार्केटिंग को बढ़ाना चाहती हैं. जिसके लिए इन्होने अपना पूरा ध्यान इनकी तरफ केंद्रित कर लिया है. इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनियों ने कुंभ पर अपने कुल बजट का करीब 70% हिस्सा 6 शाही स्नान के इर्द-गिर्द फोकस किया है. यही नहीं कुम्भ में मार्केटिंग का फायदा उठाने के लिए ये कंपनियां ब्रांड एंगेजमेंट और प्रमोशन के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म और इंफ़्ल्युएनसर्स का भी सहारा ले रही हैं. महाकुम्भ के अधिकारियों के मुताबिक, आईटीसी, कोका-कोला, अडानी, हिंदुस्तान यूनिलीवर, डाबर, बिसलेरी, पार्क+, इमामी, रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, बैंक ऑफ बड़ौदा और स्पाइसजेट जैसी कंपनियों ने महाकुम्भ में ब्रांडिंग के राइट्स ख़रीदे हैं.

50-60 फीसदी बढ़ गईं ब्रांडिंग की कीमतें:- इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में ITC के हवाले से बताया गया कि कंपनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और इनफ्लूएंसर्स के जरिए कुंभ में अपनी विजिबिलिटी बढ़ाएगी. वहीं, ब्रांडिंग की कॉस्ट इस बार 2019 के कुम्भ के मुकाबले 50-60% ज्यादा हैं. कंपनी अपनी ब्रांडिंग नावों, यूनिपोल, होर्डिंग्स, मेहराबों, लग्जरी टेंट, वॉच टावरों, वॉटर एटीएम और बैरिकेड्स पर अलग-अलग लेवल पर कर रही है.

कोका कोला ने कितना किया खर्च:- कोका-कोला इंडिया और साउथवेस्ट एशिया के मार्केटिंग वाइस प्रेसिडेंट ग्रीष्म सिंह के हवाले से ET की रिपोर्ट में बताया गया कि कंपनी अपने बेवरेज और लोकल फूड्स एंड फ्लेवर को एक साथ जोड़ेगी. वहीं, कुम्भ में ब्रांडिंग के लिए कंपनियों को मोटा खर्चा करना पड़ रहा है. मार्केटिंग एंड एड कंपनियों के मुताबिक, कुम्भ में एक होर्डिंग की कीमत 1.5 लाख से 3 लाख रुपये है, जबकि बॉक्स्ड गेट पर ब्रांड प्रमोशन कराने की कीमत 25 लाख रुपये तक है.

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