Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

गुजरात से विशेष ट्रेन से 521 मजदूर चांपा स्टेशन पहुंचे ,मजदूरों ने अपने प्रदेश की भूमि को किया नमन और मुख्यमंत्री का माना आभार

Published

on

SHARE THIS

रायपुर, 15 मई 2020/मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के निर्देशन में छत्तीसगढ़ के प्रवासी मजदूरों को दूसरे राज्यों से लाने का सिलसिला जारी है। जांजगीर-चांपा जिले के 521 श्रमिक को लेकर वीरामगाम (गुजरात) से स्पेशल ट्रेन चांपा रेलवे स्टेशन पहुंची। चांपा रेलवे स्टेशन पहुंचते ही श्रमिकों के चेहरे पर सुकून और खुशी के भाव थे। गत करीफ 40 दिनों से लाकडाउन में फंसे सभी श्रमिकों ने अपने गृह जिला जांजगीर-चांपा पहुंचने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को धन्यवाद देते हुए उनका आभार जताया। जिला प्रशासन द्वारा चांपा रेलवे स्टेशन पर पूर्व से ही प्लेटफार्म को स्वच्छता, मजदूरों के लिए भोजन, पेयजल , और स्वास्थ्य जांच की मुकम्मल व्यवस्था सुनिश्चित कर ली गई थी।

 


रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म में रेल में सवार सभी 521 श्रमिकों को स्वल्पाहार, पेयजल उपलब्ध कराया गया। इसके बाद 2-2 बोगी के अंतराल में श्रमिकों को ट्रेन से उतारकर सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए खंडवार स्थापित स्वास्थ्य विभाग के स्टालों में थर्मल स्कैनिंग और स्वास्थ्य जांच की कार्यवाही की गई । श्रमिकों को उनके विकासखंड वार बसों में बैठाया गया और उनको निर्धारित कवारंटींन सेंटर के लिए रवाना किया गया।


गुजरात के पलोडा में राजमिस्त्री और मजदूरी का काम करने गए जांजगीर-चांपा जिले के विकास खंड पामगढ़ के ग्राम मुलमुला की जानकी बाई,निक्की,सिल्ली के चंदराम, अनिल टंडन, चंडीपारा पामगढ़ के छेरका खरे,मनबाई और गंगाधर रेल की लंबी यात्रा के बाद भी अपने गृह जिला पहुंचने पर काफी खुश दिखाई दे रहे थे। आप लोगों को गुजरात से चांपा रेल से किसने लाने में मदद की, पूछने पर उन्होंने झट से छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का नाम लिया। इन सभी श्रमिकों ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए उनका आभार जताया।


गुजरात के पलोडा से श्रमिक स्पेशल ट्रेन से चांपा पहुंचे मजदूरों का ट्रेन से उतरने के बाद कलेक्टर जनक प्रसाद पाठक और जिला पंचायत सीईओ तीर्थराज अग्रवाल गांव और विकास खंड का नाम पूछते हुए श्रमिकों को प्लेट फार्म में उनके निर्धारित स्थान पर जाने मार्गदर्शन करते रहे।कलेक्टर श्री पाठक और जिला पंचायत सीईओ तीर्थराज अग्रवाल ने ट्रेन आने के पूर्व स्वास्थ्य परीक्षण के लिए बनाए गए स्टॉलो का निरीक्षण किया। चांपा स्टेशन में बाजोरिया फाउण्डेसन के द्वारा श्रमिक यात्रियों को भोजन वितरण किया गया। बाजोरिया फाउण्डेशन के अध्यक्ष श्री राजेश बाजोरिया ने बताया कि लाक डाउन के तीनो चरणों में चांपा नगर पालिका क्षेत्र में निःशुल्क भोजन व सूखा राशन विरतण किया गया।

SHARE THIS

खबरे छत्तीसगढ़

शारदीय नवरात्रि मनाने दुर्गा पंडालों के साज सज्जा को दिया जा रहा अंतिम रूप

Published

on

SHARE THIS

 

रिपोर्टर मुन्ना पांडेय,सरगुजा :इन दिनों नगर लखनपुर के बाजार पारा स्थित प्राचीन भवानी मंदिर दुर्गा मंडप एवं नवचेतना दुर्गा मंडप बस स्टैंड में शारदीय नवरात्र के मौके पर दुर्गा पूजा मनाने की तैयारी वृहद पैमाने में की जा रही है। स्वतंत्र भारत से पहले सन् 1944 ईस्वी में स्थापित बाजार पारा मुहल्ले के दुर्गा मंडप की साफ-सफाई रंग रोगन की जा रही है। साथ ही नवचेतना दुर्गा मंडप बस स्टैंड में बांस लकड़ी से दुर्गा माता का भव्य विशाल मन्दिर कारीगरों द्वारा बनाया जाकर आकार को अंतिम रूप दिया जा रहा है। दरअसल प्रत्येक साल बस स्टैंड दुर्गा मंडप में बाहर से आये कारीगरों द्वारा बांस लकड़ी से आकर्षक माता का मंदिर नुमा सुसज्जित मंडप बनाया जाता है।

इसके अलावा नगर के प्राचीन देवी मंदिर, देव स्थलों के साफ-सफाई रंग रोगन किये जाने के भी रूपरेखा तैयार किये जा रहे है। ताकि वक्त से पहले साज सज्जा के कार्यों को साकार रूप दिया जा सके। ग्रामीण इलाकों में ज्वारा बोकर नौ दिन तक जगराता करने वाले माता भक्त भी शारदीय नवरात्र मनाने के मंसूबे बनाते हुए अभी से तैयारी करने लगे हैं। पितृपक्ष बीतते ही देवी पक्ष आरंभ हो जायेगी। जो नौ दिन तक अनवरत जारी रहेगा। नगर लखनपुर के अतिरिक्त ग्राम कुन्नी, लटोरी, अमगसी नवापारा, में भी दुर्गापूजा समिति गठन कर पंडालो के साज सज्जा मूर्ती स्थापना को लेकर आपसी चिंतन मनन किया जा रहा है।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

नेता विपक्ष राहुल गांधी देश की छवि खराब करना चाहते है :अंकुर जैन

Published

on

SHARE THIS
  • राहुल गांधी के बयान से सिख समाज ही नहीं सभी समाज के लोग गुस्से में हैं
  • कभी हिंदुओं को हिंसक कह कर, तो कभी सिखों पर अशोभनीय टिप्पणी करके देश का माहौल खराब करना चाहते हैं

सुरेश मिनोचा:मनेंद्रगढ़/एमसीबी :  नेता विपक्ष राहुल गांधी के द्वारा सिख समाज पर किए गए अशोभनीय, अमर्यादित एवं द्वेष फैलाने वाले टिप्पणी के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा के जिला अध्यक्ष अंकुर जैन के नेतृत्व में पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में सिख बंधुओं के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस किया गया। राहुल गांधी का यह बयान कि “हम भारत में सिखों को पगड़ी में गुरुद्वारे में प्रवेश की आज़ादी के लिए लड़ रहे हैं, सिखों को पगड़ी, कड़ा पहनकर गुरुद्वारे में जाने नही दिया जाता।” ऐसे बयान का हम कड़े शब्दों में निंदा करते हैं। यह बयान विदेशों में भारत की छवि को नुक़सान पहुँचाने वाला बयान है।भारत में सिख समाज के लोग सिर्फ पगड़ी ही नहीं बल्कि हर धार्मिक मान्यता का पालन पूरी आजादी से कर रहे हैं और सिर्फ सिख ही नहीं बल्कि हर धर्म के लोगों को पूर्ण स्वतंत्रता है।

राहुल गांधी कभी हिंदुओं को हिंसक कहते हैं। तो कभी सिख समाज के लोगों पर अशोभनीय टिप्पणी करते हैं।सिख समाज में जो चंद लोग कांग्रेस पार्टी से जुड़े हैं, क्या वह खुद अपने नेता के इस बयान से सहमत हैं ? राहुल गांधी के बयान से आज सभी धर्म के लोग दुखी है और जिस तरह से राहुल गांधी भारत की छवि विदेश में जाकर खराब करने का कार्य कर रहे हैं उससे पूरा देश दुखी और गुस्से में है।राहुल गांधी तत्काल अपने बयान के लिए माफी मांगे अन्यथा हम सभी मिलकर उनका पुरजोर विरोध करेंगे और उनका पुतला दहन किया जायेगा।प्रेस कांफ्रेंस के दौरान भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा जिलाध्यक्ष अंकुर जैन, गुरजीत सिंह खनूजा, इकबाल सिंह, गुरुचरण सिंह कालरा, सुरेंद्र सिंधवानी, जिला मीडिया प्रभारी संजय गुप्ता, जिला आई. टी. सेल प्रभारी मनोज केसरवानी, भूपेंद्र सिंह, लक्की, रिचेन सिंह, यीशै दास, प्रमोद बंसल, आनंद ताम्रकार, राहुल मजूमदार आदि उपस्थित रहे।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे छत्तीसगढ़

अलास्का कंप्यूटर कॉलेज में किया जा रहा है पीएम विश्वकर्मा योजना का संचालन

Published

on

SHARE THIS

सुरेश मिनोचा:मनेंद्रगढ़/एमसीबी :  भारत सरकार की महत्वाकांछी योजनाओं में से एक पीएम विश्वकर्मा योजना का संचालन अलास्का शिक्षण एवं सेवा समिति के द्वारा संचालित अलास्का कंप्यूटर कॉलेज में प्रारंभ होने जा रहा है, इसकी जानकारी संस्था के संचालक मो. फिरोज ने दी। उन्होंने बताया कि कुछ दिवस पूर्व ही नेशनल स्किल डेवलपमेंट काउंसिल नई दिल्ली के द्वारा संस्था के पंजीयन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। जिसकी ट्रेनिंग प्रोवाइडर एमपावर प्रगति प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली है।

अतः अलास्का कंप्यूटर कॉलेज जिले की पहली ऐसी संस्था है जहां पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत चलाए जा रहे 18 कोर्सेस में से राजमिस्त्री कोर्स का प्रशिक्षण कार्य कराया जाएगा। जिसमे प्रतिदिन हितग्राहियों को ₹500 स्टाइपेंड भी मिलेगा।आगे जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण लेने से नए औज़ारों और तकनीकों का पता चलेगा एवं काम जल्दी पूरा होगा और समय की बचत भी होगी। ऐसे हितग्राही, जिन्होंने पूर्व में पीएम विश्वकर्मा योजना का फॉर्म भरा था और जिनके पास सर्टिफिकेट है, वे ही इस उपयोगी योजना का लाभ ले सकते हैं। कालेज प्रबंधन द्वारा उन हितग्राहियों को कॉल करके प्रशिक्षण कार्य की जानकारी दी जाएगी।

“योजना के लाभ”

* विश्वकर्मा भाई – बहनों को ₹3 लाख तक बिना गारंटी ऋण।

• ₹15000 तक का टूल किट।

* स्किल अपग्रेडेशन के लिए ट्रेनिंग और ₹500 प्रतिदिन स्टाइपेंड।

* प्रशिक्षण कार्य पूर्ण होने के पश्चात नेशनल स्किल डेवलपमेंट काउंसिल द्वारा प्रशिक्षण प्रमाण पत्र।

SHARE THIS
Continue Reading

खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending