Connect with us

Special News

जिपं अध्यक्ष तुलिका ने ली स्वास्थ्य अमले की बैठक कहा-ग्रामीणों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं

Published

on

SHARE THIS

एस एच अजहर दंतेवाड़ा ।कोरोना महामारी, मलेरिया, टाइफाइड एवम अन्य बीमारियों के लिए किए जा रहे रोकथाम को लेकर जिला पंचायत अध्यक्ष तुलिका कर्मा ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं सभी बीएमओ व सुपरवाइजरों की बैठक ली। बैठक की शुरुआत में सीएमएचओ डॉ. शांडिल्य ने बताया कि मानसून से पहले सभी स्वास्थ्य केंद्रों में आवश्यक दवाइयां भेजवा दी गई है। पहुँचविहीन ग्रामों में भी महिलाओं एवं बच्चों के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पावडर एवम अन्य जरूरी दवाइयां पहुँचाई जा रही है। कटेकल्याण के बीएमओ ने जिपं अध्यक्ष को बताया कि नक्सलियों द्वारा रोड़ काटे जाने के कारण चिकपाल, मारजुम सहित अन्य गांव के लोगों को अस्पताल आने में दिक्कत हो रही है। अंदुरुनी इलाकों में कार्यरत हेल्थ वर्करों के लिए स्वास्थ्य केंद्र के पास क्वाटर्स नहीं होने के कारण उन्हें लंबी दूरी तय वापस घर आना पड़ता है। गीदम ब्लॉक के बीएमओ ने बताया की नदी उस पार के ग्रामीणों के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाइयों का भण्डारण किया जा चुका है। वहीं घोटपाल में क्वाटर्स नहीं होने से दिक्कत हो रही है। गीदम स्थित अस्पताल में सीपेज की परेशानी से भी जिपं अध्यक्ष को अवगत कराया गया। बारसूर का उपस्वास्थ्य केंद्र की मरम्मत एवम छोटे करका में स्वास्थ्य केंद्र खोलने तथा कासोली स्वास्थ्य केंद्र में पानी की सुविधा नहीं होने की बात बैठक में रखी गई। कुआकोंडा में सीएससी भवन एवं बुरगुम व टिकनपाल में सुपरवाइजर नहीं होने की बात बताई गई। दंतेवाड़ा में कतियाररास, कुपेर, तुड़पारास स्वास्थ्य केंद्र में शेड की कमी तथा मसेनार, मोलसनार स्वास्थ्य केंद्रों में बाथरूम की समस्या सामने आई। बैठक में तुलिका ने कहा की कोरोना माहामारी को लेकर आप सभी अधिकारी-कर्मचारी सजग होकर काम करें। आप सभी की जवाबदारी है कि कोरोना, मलेरिया एवं अन्य बीमारियों के रोकथाम के लिए सरपंच, सचिव के साथ मिलकर कार्य करें और ग्रामीणों में जागरूकता फैलाए। तुलिका ने कहा कि शिकायत मिल रही है कि कई गर्भवती माताओं का आधार कार्ड नहीं होने के कारण उनका बैंक में खाता नहीं खुल पा रहा है जिसके कारण प्रसव के बाद मिलने वाली राशि उन्हें नही मिल पा रही है। में इस समस्या को लेकर उच्च अधिकारियों से बैठक कर राशन कॉर्ड व जीरो बेलेंस में खाता खोलने की मांग करूँगी। तुलिका कर्मा ने आगे कहा कि हमें मलेरिया मुक्त बस्तर का सपना सभी को साथ मिलकर पूरा करना है। तुलिका ने सीएमएचओ को निर्देश दिया कि सभी स्वास्थ्य केंद्रों व्यवस्था सही करें ताकि छोटी-छोटी बीमारियों ले लिए जिला अस्पताल आने की जरूरत ना पड़े। मलेरिया के छिड़काव से 2 दिन पूर्व गांव में मुनादी करवाये ताकि सभी ग्रामीण छिड़काव से पूर्व तैयारी कर लेवें। हर दो साल के अंतराल में अंदरूनी इलाकों में कार्यरत स्टॉफ नर्सों व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को अदला-बदली प्रकिया अपनाकर उन्हें जिले में वापस लाएं और जो स्वास्थ्य कर्मी बरसों से जिले में जमे हुए हैं उन्हें भी अंदरूनी इलाकों में कार्य करने भेजें। इस प्रकिया से उन लोगों को अंदुरुनी इलाकों में भेजा जाएगा जो अपनी ऊँची पहुँच का फायदा उठाकर जिले में वर्षों से कार्य कर रहे हैं। जिपं अध्यक्ष ने सभी स्वास्थ्य अमला को कहा कि ग्रामीणों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। आप सभी ने जो भी समस्या बताई है उसे समय रहते पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।

birthday_001
birhday

SHARE THIS

Special News

हाइवा की चपेट में आने से युवक की दर्दनाक मौत

Published

on

SHARE THIS

जांजगीर-चांपा :  जिले में सड़क हादसे में एक युवक की मौत हो गई। बाइक सवार युवक को अनियंत्रित हाइवा ने अपनी चपेट में ले लिया, जिसके कारण उसकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना जावलपुर गांव के पास हुई, हाइवा बलौदा के कोलवासरी से कोयला लेकर आ रहा था। घटना के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने नैला-बलौदा मार्ग पर चक्काजाम कर दिया। मृतक युवक की पहचान हरि राम खैरवार के रूप में हुई है। जो बरबसपुर गांव का निवासी था।

birthday_001
birhday

ग्रामीणों का कहना है कि कोलवासरी के ट्रकों पर नो एंट्री के समय भी तेज गति से चलते हैं, जिससे पहले भी कई बार दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। इस मामले में कई बार जिला प्रशासन से शिकायत की गई है, लेकिन इसके बावजूद ट्रक चालकों की लापरवाही जारी है, जिससे ग्रामीणों में भारी नाराजगी है। पुलिस मौके पर पहुंची। लोगों को समझाने-बुझाने की कोशिश की ताकि शव को अस्पताल ले जाया जा सके और यातायात सुचारू हो सके।

SHARE THIS
Continue Reading

Special News

आसमान में दिखेंगे दो चांद? पृथ्वी को दो महीने के लिए मिलेगा मिनी मून, जानें रोचक तथ्य

Published

on

SHARE THIS

पृथ्वी के चंद्रमा को जल्द ही एक अस्थायी छोटा साथी मिलने वाला है, जिसे मिनी मून कहा जा रहा है। यह एक छोटा चंद्रमा होगा जो लगभग दो महीने तक हमारी पृथ्वी के चारों ओर दो महीने तक घूमता रहेगा। इस तरह से हमें आसमान में दो महीने तक नहीं बल्कि दो चांद दिखाई देंगे। यह एक दुर्लभ घटना है जिसमें एक ऐस्टारॉयड पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण के दायरे में आ जाएगा और इस वर्ष 29 सितंबर से 25 नवंबर तक पृथ्वी की परिक्रमा करता रहेगा। ऐस्टारॉयड 2024 पीटी5 को 7 अगस्त को ऐस्टारॉयड स्थलीय-प्रभाव अंतिम चेतावनी प्रणाली (एटीएलएएस) का उपयोग करके देखा गया था, जो नासा की ऐस्टारॉयड प्रभाव प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली है।

birthday_001
birhday

दो महीने तक लगाएगा धरती का चक्कर

अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी के रिसर्च नोट्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, यह ऐस्टरॉयड सिर्फ 10 मीटर (33 फीट) के व्यास के साथ बहुत बड़ा नहीं है। पृथ्वी के चारों ओर अपने 53-दिवसीय कार्यकाल के दौरान, 2024 PT5 एक पूर्ण कक्षा बनाने में सक्षम नहीं होगा, इसके बजाय यह पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण खिंचाव से अलग होने से पहले एक घोड़े की नाल का चक्कर लगाएगा। यह पृथ्वी की गुरुत्वाकर्षण शक्ति को और बेहतर तरह से समझने में मदद करेगा। यह एस्टेरॉयड 9 सितंबर से धरती की ऑर्बिट में घूम रहा है और अगले 77 दिन यानी 25 नवंबर तक ऐसा करता रहेगा।

खास तकनीक से देखा जा सकेगा मिनी मून

पृथ्वी की ग्रैविटी से 25 नवंबर के बाद 2024 PT5 एस्टेरॉयड आजाद होकर सूर्य की ऑर्बिट में लौट जाएगा। इससे पहले भी कई एस्टेरॉयड धरती के चक्कर लगा चुके है, लेकिन 2024 PT5 इतना धुंधला होगा कि इसे आंखों या दूरबीनों से नहीं देखा जा सकेगा। इसे सिर्फ 22 मैग्निट्यूड वाले एडवांस ऑब्जरवेटरी से देखा जा सकेगा ।

SHARE THIS
Continue Reading

Special News

सरकार ने प्याज एक्सपोर्ट पर लिया बड़ा फैसला, किसानों को होगा फायदा

Published

on

SHARE THIS

प्याज किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार ने प्याज पर लगने वाले न्यूमतम निर्यात मूल्य यानी  को तत्काल प्रभाव से हटा लिया है. यह जानकारी विदेश व्यापार महानिदेशालय  ने आज यानी 13 सितंबर को दी है. ऐसा माना जा रहा है कि सरकार का यह फैसला किसानों और निर्यातकों के हितों को ध्यान में रखकर लिया गया है. करीब पिछले 20 दिनों से प्याज की कीमतों में आग लगी हुई थी. खास कर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्याज की औसत कीमत 58 रुपये प्रति किलो पर बनी हुई है. जबकि अखिल भारतीय प्याज का अधिकतम रेट 80 रुपये प्रति किलो है. ऐसे में सरकार के इस फैसले से प्याज की कीमतों पर भी असर पड़ेगा. DGFT ने नोटिफिकेशन में कहा, प्याज के निर्यात पर न्यूनतम निर्यात मूल्य (MEP) की शर्त तत्काल प्रभाव से और अगले आदेश तक हटा दी गई है.इससे पहले 4 मई 2024 को देश में चल रहे लोकसभा चुनावों के बीच सरकार ने शनिवार को प्याज निर्यात पर प्रतिबंध हटा लिया था. मगर न्यूनतम निर्यात मूल्य (MEP) 550 डॉलर प्रति टन तय किया था.

birthday_001
birhday

सरकार ने हटाया बैन

उस समय विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने एक अधिसूचना में कहा था, प्याज की निर्यात नीति को संशोधित कर तत्काल प्रभाव से और अगले आदेश तक 550 डॉलर प्रति टन के MEP के तहत प्रतिबंध से मुक्त किया गया है. हालांकि, सरकार ने प्याज पर 40 प्रतिशत निर्यात शुल्क लगाने का आदेश जारी रखा था.पिछले साल अगस्त महीने में भारत ने 31 दिसंबर, 2023 तक प्याज पर 40 प्रतिशत निर्यात शुल्क लगाया था. उसके पहले 8 दिसंबर, 2023 को इस साल 31 मार्च तक प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था. सरकार का यह फैसला ऐसे समय आया है, जब महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों की तैयारियां चल रही है. गौरतलब है कि महाराष्ट्र भारत का सबसे बड़ा प्याज का निर्यातक राज्य है. सरकार के इस कदम से किसानों को प्याज निर्यात करने में मदद मिलेगी.

38 लाख टन है प्याज का भंडारण

ऐसे कहा जा रहा है कि एनसीसीएफ और नेफेड के पास सरकारी भंडारण में 4.7 लाख टन प्याज का बफर स्टॉक है. सरकार एनसीसीएफ और नेफेड के सहयोग से अपने स्टोर और मोबाइल वैन के माध्यम से प्याज की खुदरा बिक्री कर रही है. बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले सप्ताह उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे ने कहा था कि आने वाले महीनों में प्याज की उपलब्धता और कीमतों का पूर्वानुमान सकारात्मक बना हुआ है, क्योंकि खरीफ (ग्रीष्म) में बोया गया रकबा पिछले महीने तक तेजी से बढ़कर 2.9 लाख हेक्टेयर हो गया है, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह रकबा 1.94 लाख हेक्टेयर था. इसके अलावा, उन्होंने कहा था कि किसानों और व्यापारियों के पास अभी भी लगभग 38 लाख टन प्याज का भंडारण है.

SHARE THIS
Continue Reading

Advertisment



खबरे अब तक

WEBSITE PROPRIETOR AND EDITOR DETAILS

Editor/ Director :- Rashid Jafri
Web News Portal: Amanpath News
Website : www.amanpath.in

Company : Amanpath News
Publication Place: Dainik amanpath m.g.k.k rod jaystbh chowk Raipur Chhattisgarh 492001
Email:- amanpathasar@gmail.com
Mob: +91 7587475741

Trending