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यात्रीगण कृपया ध्यान दे रायपुर में रेलवे ने बंद किए कई कैश काउंटर, यात्री हो रहे परेशान..

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रायपुर:- रेलवे द्वारा डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कैश काउंटर कम किए जाने का असर यात्रियों पर साफ दिखाई दे रहा है। आरक्षण और अनारक्षित टिकट केंद्रों पर यात्रियों को लंबे इंतजार और असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

लंबी लाइनें और डिजिटल पेमेंट की चुनौती

रायपुर रेलवे स्टेशन पर अनारक्षित टिकट काउंटरों पर यात्रियों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। डिजिटल पेमेंट के लिए बनाए गए विशेष काउंटरों पर खड़े होकर जब यात्री पहुंचते हैं, तो पता चलता है कि वह केवल ऑनलाइन भुगतान के लिए है। ऐसे में यात्रियों को दोबारा कैश काउंटर पर लाइन में लगना पड़ता है, जिससे उनकी ट्रेनें छूट रही हैं।

आरक्षण केंद्रों की स्थिति

मुख्य टिकट आरक्षण केंद्र पर चार काउंटर बंद कर दिए गए हैं, जिससे यात्रियों को अधिक समय तक इंतजार करना पड़ रहा है। वरिष्ठ नागरिक, सांसद, विधायक और पत्रकारों के लिए आरक्षित विशेष काउंटर भी बंद कर दिए गए हैं, जिससे इन श्रेणियों के यात्रियों को खासा नुकसान हो रहा है।

ट्रेन रद्द होने पर रिफंड के लिए परेशानी

ट्रेनें रद्द होने पर रिफंड लेने के लिए स्टेशन पर लगी लंबी लाइनों में यात्री घंटों तक खड़े रहते हैं। खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह प्रक्रिया अधिक कठिन हो गई है। कर्मचारियों के अनुसार, पहले हर महीने लगभग 4,000 रिजर्वेशन टिकट बनते थे, लेकिन अब यह संख्या कम हो गई है।

तत्काल टिकट लेने में बढ़ी मुश्किलें

तत्काल टिकट काउंटरों पर डिजिटल पेमेंट प्रक्रिया में 30 से 50 सेकंड का समय लगने के कारण कई यात्रियों को समय पर टिकट नहीं मिल पा रहा। लंबी लाइनों में खड़े यात्री शिकायत कर रहे हैं कि कैश काउंटर बंद करना गलत निर्णय है।

अतिरिक्त कोच की सुविधा

दक्षिण-पूर्व-मध्य रेलवे ने दुर्ग-निजामुद्दीन हमसफर एक्सप्रेस में यात्रियों की सुविधा के लिए अस्थायी रूप से एक एसी-3 कोच उपलब्ध कराया है।

1. ट्रेन नंबर 22867 दुर्ग-निजामुद्दीन हमसफर एक्सप्रेस में 21 से 25 मार्च तक यह सुविधा उपलब्ध रहेगी।

2. ट्रेन नंबर 22868 निजामुद्दीन-दुर्ग हमसफर एक्सप्रेस में 22 से 26 मार्च तक यह कोच लगाया जाएगा।

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